Tuesday, April 23, 2024
Advertisement

Russia Ukraine News: ब्रिटेन के पीएम जॉनसन ने कीव पर मॉस्को के हमले की निंदा की

जॉनसन ने ट्वीट किया, मैं यूक्रेन में भयावह घटनाओं से स्तब्ध हूं और मैंने अगले कदमों पर चर्चा करने के लिए राष्ट्रपति जेलेंस्की से बात की है।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: February 24, 2022 23:33 IST
Boris Johnson, Russia, ukraine, Ukraine crisis, Russia Ukraine, Russia Ukraine News- India TV Hindi
Image Source : AP FILE British Prime Minister Boris Johnson.

Highlights

  • ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने अंतरराष्ट्रीय सहयोगियों के साथ ‘निर्णायक’ कार्रवाई का वादा किया।
  • जॉनसन ने कहा कि वह अमेरिका, कनाडा, फ्रांस, जर्मनी, इटली और जापान (G-7) के नेताओं से संपर्क कर रहे हैं।
  • ब्रिटेन के पीएम ने कहा कि मैंने NATO के सभी नेताओं की जल्द से जल्द बैठक बुलाने का आह्वान किया है।

लंदन: ब्रिटेन ने यूक्रेन पर आक्रमण के साथ रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन द्वारा चुने गए ‘रक्तपात और विनाश के रास्ते’ की गुरुवार को निंदा की और अंतरराष्ट्रीय सहयोगियों के साथ ‘निर्णायक’ कार्रवाई का वादा किया। ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने इसे यूरोपीय महाद्वीप के लिए एक ‘तबाही’ करार दिया। उन्होंने कहा कि वह जवाबी कार्रवाई के समन्वय के लिए जी-7 के नेताओं से संपर्क कर रहे हैं, जिसमें अमेरिका, कनाडा, फ्रांस, जर्मनी, इटली और जापान शामिल हैं।

‘यह हमारे महाद्वीप के लिए आपदा है’

जॉनसन ने ‘डाउनिंग स्ट्रीट’ में एक आपातकालीन कैबिनेट ऑफिस ब्रीफिंग रूम ए (COBRA) की बैठक के बाद ट्विटर पर एक बयान में कहा, ‘यह हमारे महाद्वीप के लिए एक आपदा है। मैं आज यूक्रेन पर रूसी आक्रमण के संबंध में राष्ट्र को संबोधित करूंगा। मैं जी7 के सहयोगी नेताओं से भी बात करूंगा और मैंने उत्तरी अटलांटिक संधि संगठन (NATO) के सभी नेताओं की जल्द से जल्द बैठक बुलाने का आह्वान किया है।’ जॉनसन संसद में रूस के खिलाफ कुछ और प्रतिबंधों की घोषणा कर सकते हैं।

‘मैं यूक्रेन में हुई घटनाओं से स्तब्ध हूं’
ब्रिटेन ने 5 रूसी बैंकों और पुतिन के 3 सहयोगियों के खिलाफ प्रतिबंध की घोषणा की थी। इससे पहले, जॉनसन ने गुरुवार तड़के यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमिर जेलेंस्की से बात की और संकल्प जताया कि पश्चिमी देश चुप नहीं रहेंगे क्योंकि पुतिन ने यूक्रेन के लोगों के खिलाफ अभियान शुरू किया है। जॉनसन ने फोन पर बातचीत के तुरंत बाद ट्वीट किया, ‘मैं यूक्रेन में भयावह घटनाओं से स्तब्ध हूं और मैंने अगले कदमों पर चर्चा करने के लिए राष्ट्रपति जेलेंस्की से बात की है।’

‘पुतिन ने विनाश का रास्ता चुना है’
जॉनसन ने कहा, ‘राष्ट्रपति पुतिन ने यूक्रेन पर इस अकारण हमले की शुरुआत करके रक्तपात और विनाश का रास्ता चुना है। ब्रिटेन और हमारे सहयोगी निर्णायक जवाब देंगे।’ प्रधानमंत्री कार्यालय के प्रवक्ता ने जॉनसन और जेलेंस्की की बातचीत के बारे में बताया, ‘प्रधानमंत्री जॉनसन ने कहा है कि पश्चिमी देश चुप नहीं रहेंगे क्योंकि राष्ट्रपति पुतिन ने यूक्रेनी लोगों के खिलाफ अपना अभियान शुरू किया है। प्रधानमंत्री ने कहा कि उन्हें उम्मीद है कि यूक्रेन प्रतिरोध कर सकता है तथा इस मुश्किल समय के दौरान ब्रिटेन के लोग यूक्रेन और उसके लोगों के साथ खड़े हैं।’

‘यूक्रेन के साथ खड़ा है ब्रिटेन’
ब्रिटेन की विदेश मंत्री लिज ट्रूस ने कहा कि ब्रिटेन यूक्रेन के साथ खड़ा है और रूस की ‘आक्रामकता के भयानक कृत्य’ का जवाब देने के लिए अंतरराष्ट्रीय भागीदारों के साथ मिलकर काम करेगा। ब्रिटेन के परिवहन मंत्री ग्रांट शाप्स ने कहा कि उन्होंने देश के नागरिक उड्डयन प्राधिकरण को यह सुनिश्चित करने का निर्देश दिया है कि विमान कंपनियां ‘यात्रियों और चालक दल को सुरक्षित रखने के लिए’ यूक्रेन के हवाई क्षेत्र से बचें। ब्रिटेन के विदेश कार्यालय के मंत्री जेम्स क्लीवरली ने आगाह किया कि हाल के दिनों में पुतिन की टिप्पणियों ने संकेत दिया है कि वह ‘एक व्यापक रूसी साम्राज्य’ बनाना चाहते हैं।

‘यह व्यापक सैन्य अभियान की शुरुआत’
क्लीवरली ने ‘बीबीसी’ को बताया, ‘हमें आशंका है कि यह बेहद व्यापक सैन्य अभियान की शुरुआत है। यह केवल पूर्वी क्षेत्र तक सीमित नहीं है। यूक्रेन के कई हिस्सों में सैन्य हमले हुए हैं।’ मंत्री ने कहा कि ब्रिटेन NATO सदस्य देशों को अतिरिक्त सैन्य सहायता प्रदान कर रहा है और अपनी मातृभूमि की रक्षा के लिए यूक्रेन के लोगों का सहयोग करेगा।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Europe News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement