Saturday, May 04, 2024
Advertisement

Russia Ukraine News: रूसी टैंक और ट्रक यूक्रेन सीमा में घुसने का VIDEO, Ukraine का एयरस्पेस बंद

रूस के ताबड़तोड़ हमलों को देखते हुए यूक्रेन (Ukrain) ने सभी सिविलियन एयरक्राफ्ट्स के लिए एयरस्पेस को बंद कर दिया है। रूस ने दावा किया है कि यूक्रेन के एयरबेस और एयर डिफेंस को तबाह कर दिया गया है।

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: February 24, 2022 16:37 IST
Workers load the debris of a rocket onto a truck the aftermath of Russian shelling in Kyiv, Ukraine,- India TV Hindi
Image Source : AP Workers load the debris of a rocket onto a truck the aftermath of Russian shelling in Kyiv, Ukraine, Thursday.

Highlights

  • रूस की सेना अलग-अलग दिशाओं से यूक्रेन में घुस चुकी है
  • रूसी सेना के हमले में 40 से ज्यादा यूक्रेन के जवानों की मौत
  • यूक्रेनी सेना ने दावा किया है कि उसने 50 रूसी सैनिकों को मार गिराया है

Russia Ukraine News: रूसी सेना ने यूक्रेन में तबाही मचाना शुरू कर दिया है। यूक्रेन ने पूरे देश में आपातकाल लागू करने का ऐलान कर दिया है। यूक्रेन ने संयुक्त राष्ट्र से रूसी हमले के खतरे को देखते हुए आपात बैठक बुलाने की अपील की है। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, यूक्रेन पर रूसी हमले के बाद NATO ने आपातकालीन बैठक में कहा कि, युद्ध में नहीं उतरेंगे। यूक्रेन के एयरस्पेस में एक भी फ्लाइट दिखाई नहीं दे रही है। रूस के ताबड़तोड़ हमलों को देखते हुए यूक्रेन (Ukrain) ने सभी सिविलियन एयरक्राफ्ट्स के लिए एयरस्पेस को बंद कर दिया है। रूस ने दावा किया है कि यूक्रेन के एयरबेस और एयर डिफेंस को तबाह कर दिया गया है।

यूक्रेन के एयरस्पेस में एक भी फ्लाइट नहीं 

यूक्रेन के एयरस्पेस को लेकर लाइव फ्लाइट ट्रैकिंग प्लेटफॉर्म Flightradar24 ने भी एक ट्वीट शेयर किया है। ट्वीट में युद्ध के बाद यूक्रेन के एयरस्पेस में आए बदलाव को दिखाया गया है। ट्वीट में 7 दिन पहले और वर्तमान के एयर ट्रैफिक को दिखाया गया है। ट्वीट में साझा की गई तस्वीरों में देखा जा सकता है कि अभी एक भी फ्लाइट यूक्रेन के एयरस्पेस से नहीं जा रही है। सुरक्षा के कारण कई फ्लाइट्स के रूट्स को डायवर्ट कर दिया गया है। 

रूस की सेना अलग-अलग दिशाओं से यूक्रेन में घुस चुकी है

रूस की सेना अलग-अलग दिशाओं से यूक्रेन में घुस चुकी है। इस बीच द न्यूयॉर्क टाइम्स ने एक वीडियो जारी किया है जिसमें रूसी सेना को यूक्रेन के भीतर घुसते देखा जा सकता है। चारों तरफ पसरे सन्नाटे के बीच रूसी ट्रैंक और ट्रक यूक्रेन सीमा में घुस रहे हैं। यह वीडियो बॉर्डर पर लगे सीसीटीवी में रेकॉर्ड हुआ है जो गुरुवार सुबह का बताया जा रहा है। वीडियो के साथ दावा किया गया है कि यह क्रीमिया से यूक्रेन में घुसते रूसी सैनिकों की पहली झलक है।

रूसी हमले में यूक्रेन सेना के 40 जवानों और 10 नागरिकों के मारे जाने की खबर

यूक्रेन पर रूस के हमले के बीच वहां के राष्ट्रपति व्लोदोमीर जेलेंस्की ने देश को बड़ी जानकारी देते हुए बताया कि अब तक रूसी सेना के हमले में 40 से ज्यादा यूक्रेन के जवानों की मौत हुई है तो वहीं 10 नागरिकों के भी मारे जाने की खबर है। हालांकि राष्ट्रपति जेलेंस्की ने कहा है कि वो रूसी हमले के अटैक से घबराएंगे नहीं और इसका डटकर मुकाबला करेंगे। यूक्रेन के राष्ट्रपति ने कहा कि, हमले के बाद से हमने रूस संग सभी कूटनीतिक रिश्ते खत्म कर दिए हैं। यूक्रेन के राष्ट्रपति ने वैश्विक नेताओं से अपील करते हुए कहा कि हथियार देकर रूस से लड़ने में मदद करें।  यूक्रेन के रक्षा मंत्री ओलेक्सी रेज़निकोव ने कहा कि जो कोई भी हथियार पकड़ने के लिए तैयार और सक्षम है, वह टेरिटोरियल डिफेंस फोर्स के रैंक में शामिल हो सकता है। 

यूक्रेनी सेना का बड़ा दावा, मार गिराए 50 रूसी सैनिक

यूक्रेन पर रूस के हमले का यूक्रेनी सेना भी लगातार जवाब दे रही है। यूक्रेनी सेना ने दावा किया है कि उसने 50 रूसी सैनिकों को मार गिराया है। ताजा अपडेट के मुताबिक, यूक्रेन ने दावा किया है कि एक और रूसी विमान को ढेर कर दिया गया, इसके बाद कुल आंकड़ा 7 हो गया है। यूक्रेन में चल रहे रूसी हमले के बीच रूस की सेना ने दावा किया है कि यूक्रेन के सैनिक अपने हथियार डाल रहे हैं। समाचार एजेंसी (TASS) का दावा है कि यूक्रेनी सशस्त्र बलों के सैनिक प्रमुख स्थानों से पीछे हट रहे हैं। 

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Europe News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement