Wednesday, May 08, 2024
Advertisement

Russia-Ukraine News: न्यूयॉर्क टाइम्स का दावा, रूस के 7000 से ज्यादा सैनिकों की मौत, सेना का मनोबल गिरा

रूस और यूक्रेन के युद्ध को 22 दिन हो चुके हैं। दोनो देशों की तरफ से दावा किया जा रहा कि इस युद्ध में वो भारी पड़ रहा है। इसी बीच अमेरिका की तरफ से दावा किया गया कि इस युद्ध में 7000 से ज्यादा रूसी सैनिक अपनी जान गंवा चुकें हैं। न्यूयॉर्क टाइम्स में छपी एक खबर में दावा किया गया है कि रूसी सैनिकों का मनोबल लगातार टूट रहा है।

Praney Sharma Edited by: Praney Sharma @praneysharma
Published on: March 17, 2022 10:55 IST
Russia-Ukraine News- India TV Hindi
Image Source : IMAGE SOURCE: AP FILE Russia-Ukraine News

Highlights

  • युद्ध में रूस हो रहा है बड़ा नुकसान - न्यूयॉर्क टाइम्स
  • सेटलाइट तस्वीरों से भी मिल रही है जानकारी
  • पुतिन ने अपने ही अधिकारियों को किया नज़रबंद

रूस और यूक्रेन युद्ध का फिलहाल कोई भी हल निकलता हुआ दिखाई नहीं दे रहा है। दोनों देशों की सेना पूरी ताकत के साथ लड़ रही हैं। अमेरिकी अखबार न्यूयॉर्क टाइम्स की रिपोर्ट के मताबिक इस युद्ध में रूस के 7000 सैनिक मारे जा चुके हैं। अमेरिकी इंटेलिजेंस से आ रही जानकारी के अनुसार रूस इस युद्ध में काफी कमज़ोर होता जा रहा है। इस रिपोर्ट में कहा गया है कि युद्ध में रूस आर्मी के बड़े अधिकारी भी अपनी जान गंवा चुके हैं। रूसी सेना ने इस लड़ाई में कम से कम 3 जनरल को भी खो चुकी है  

 रूसी सैनिकों को टूट रहा है मनोबल

न्यूयॉर्क टाइम्स की रिपोर्ट के मुताबिक बड़ी संख्य़ा में रूसी सैनिक घायल भी हुए हैं। एक अनुमान के मुताबिक करीब 14 हजार से 21 हजार तक ये संख्या पहुंच चुकी है और ये लगातार बढ़ भी रही है। हालांकि दोनों ही देश अपनी तरफ से अलग-अलग आकड़े पेश कर रहें हैं। जहां यूक्रेन ने दावा किया है कि उसकी तरफ से करीब 13,500 रूसी सैनिकों को मार गिराया हैं वहीं रूस ने सिर्फ 498 सैनिक मारे जाने की पुष्टि की है। रिपोर्ट मे कहा गया है कि सैटेलाइट इमेज के जरिए इस बात का अंदाजा लगाया जा रहा है कि रूस की सेना को बड़ी संख्या में नुकासन पहुंचाया गया है। रूसी टैंकों को आग के हवाले करने की तस्वीरें सामने आई हैं. रिपोर्ट में आगे लिखा गया है कि रूसी सैनिकों का लगातार मनोबल गिर रहा है। सैनिक अभी तक ये नही समझ पाएं हैं कि आखिर उन्हे युद्ध में क्यों झोंका गया है?

पुतिन अपने ही अधिकारियों को बंधक बनाया : रिपोर्ट

इस रिपोर्ट में भी दावा किया गया है कि रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन युद्ध में हो रहे नुकासान से काफी गुस्से में हैं। यहां तक कि उन्होने अपने 2 शीर्ष अधिकारियों को भी नजरबंद कर दिया है। पुतिन ने आरोप लगाया कि इंटेलिजेंस से जुड़े इन अधिकारियों ने यूक्रेन में अपनी सेना को सही और सटीक इंटेल नही दी जिसके कारण सेना को काफी नुकासन उठाना पड़ा है। ये दोनों अधिकारी यूक्रेन में राजनीतिक और सैना से जुड़ी खुफिया जानकारी रूसी सेना को मुहैया करा रहे थे। 

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Europe News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement