Wednesday, May 15, 2024
Advertisement

Russia Ukraine News: अमेरिका और पोलैंड के राष्ट्रपति के बीच द्विपक्षीय बैठक, यूक्रेन पर बाइडेन ने कही बड़ी बात

शनिवार को अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने वारसॉ में पोलैंड के राष्ट्रपति आंद्रेजेज डूडा से मुलाकात की। राष्ट्रपति बाइडेन ने वारसॉ में पोलैंड के राष्ट्रपति डूडा के साथ द्विपक्षीय वार्ता की। इस दौरान दोनों नेता यूक्रेन में छिड़े युद्ध को लेकर चर्चा हुई।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: March 26, 2022 19:23 IST
US President Joe Biden and President of Poland Andrzej Duda- India TV Hindi
Image Source : TWITTER/ANI US President Joe Biden and President of Poland Andrzej Duda

Highlights

  • पोलैंड दौरे पर अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन
  • राष्ट्रपति आंद्रेजेज डूडा से यूक्रेन के हालात पर चर्चा
  • बाइडेन ने यूक्रेन की मदद को लेकर पोलैंड को सराहा

नई दिल्ली: रसिया-यूक्रेन में छिड़े युद्ध के बीच अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन शुक्रवार को दो दिवसीय पोलैंड दौरे पर पहुंचे। आज यानी शनिवार को अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने वारसॉ में पोलैंड के राष्ट्रपति आंद्रेजेज डूडा से मुलाकात की। राष्ट्रपति बाइडेन ने वारसॉ में पोलैंड के राष्ट्रपति डूडा के साथ द्विपक्षीय वार्ता की। इस दौरान दोनों नेता यूक्रेन में छिड़े युद्ध को लेकर चर्चा हुई।

द्विपक्षीय वार्ता के दौरान बाइडेन ने कहा कि युद्ध की इस घड़ी में पोलैंड महत्वपूर्ण जिम्मेदारियां निभा रहा है। अमेरिका राष्ट्रपति ने कहा कि मुझे नहीं लगता कि यह सिर्फ पोलैंड की जिम्मेदारी होनी चाहिए, बल्कि सभी नाटो देशों की जिम्मेदारी होनी चाहिए। बाइडेन ने कहा कि अमेरिका को अन्य एक लाख लोगों के लिए अपनी सीमाओं को खोलकर यूक्रेन के सापेक्ष अपनी जिम्मेदारी पूरी करनी चाहिए। 

बता दें कि बाइडेन की इस यात्रा का मकसद, यूक्रेन के दरवाजे पर नाटो के एक प्रमुख सदस्य की रक्षा के लिए अमेरिकी प्रतिबद्धता को दर्शाना और रूस के आक्रमण से बचकर भाग रहे शरणार्थियों का पोलैंड में स्वागत के लिए शुक्रिया अदा करना है। बाइडेन की ये दो दिवसीय पोलैंड यात्रा ब्रसेल्स में तीन आपातकालीन शिखर सम्मेलनों के बाद हुई। 

बता दें कि पोलैंड ने यूक्रेन में युद्ध के कारण भागे 35 लाख से अधिक लोगों को अपनी जमीन पर स्वीकार किया है। महीनेभर से चल रहे युद्ध की शुरुआत के बाद से 22 लाख से अधिक शरणार्थी पोलैंड में प्रवेश कर चुके हैं। जिस तरह पोलैंड के लोगों ने यूक्रेनियन नागरिकों की सहायता की है, उसकी वैश्विक स्तर पर प्रशंसा हो रही है। शरणार्थियों के लिए पोलैंड ने न केवल शैल्टरों और स्कूलों के दरवाजे खोले हैं, बल्कि कई आम नागरिकों ने यूक्रेन के लोगों का अपने घरों में स्वागत किया है।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Europe News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement