Friday, May 17, 2024
Advertisement

Russia Ukraine War: यूक्रेन के जापोरिज्जिया शहर पर रूस ने किया हमला, 17 लोगों की मौत

Russia Ukraine War: यूक्रेन के बड़े अधिकारी ने जानकारी दी कि बीती रात रूस ने रॉकेट से हमला किया है। इस हमले में यूक्रेन नागरिकों की जान चली गई है। अधिकारी ने मरने वालों की संख्या 17 बताई है।

Shailendra Tiwari Edited By: Shailendra Tiwari @@Shailendra_jour
Published on: October 09, 2022 15:09 IST
Russia attacked Ukraine's Zaporizhzhia city- India TV Hindi
Image Source : AP Russia attacked Ukraine's Zaporizhzhia city

Russia-Ukraine War: बीती रात रूस ने यूक्रेन के एक शहर में रॉकेट से हमला किया। इस हमले में कम से कम 17 लोगों की मौत हुई है। यूक्रेन के एक बड़े अधिकारी ने इस मामले की जानकारी दी। उन्होंने बताया कि यूक्रेन के जापोरिज्जिया शहर में बीती रात एक अपार्टमेंट पर हुए रूसी हमले में कम से कम 17 लोगों की मौत हो गई है।

'शहर पर किया गया रॉकेट से हमला'

नगर परिषद के सचिव अनातोली कुर्तेव ने कहा कि बीती रात शहर पर रॉकेट हमले किए गए, जिसमें कम से कम पांच मकान नष्ट हो गए और लगभग 40 अन्य को नुकसान पहुंचा है। यूक्रेन की सेना ने भी हमले की पुष्टि करते हुए बताया कि इनमें दर्जनों लोग हताहत हुए हैं। इससे पहले शनिवार को क्रीमिया प्रायद्वीप को रूस से जोड़ने वाले एक पुल पर विस्फोट हुआ था, जिसके कारण पुल आंशिक रूप से ढह गया था।

कई बार जापोरिज्जिया को बनाया गया निशाना

बता दें कि रूस इसी पुल के रास्ते दक्षिणी यूक्रेन में युद्ध के लिए सैन्य का साजो-सामान भेजता है। हाल के हफ्तों में जापोरिज्जिया को कई बार निशाना बनाया गया है। यह यूक्रेन के नियंत्रण वाले एक क्षेत्र में आता है, जिस पर रूस ने पिछले हफ्ते कब्जा कर लिया था। इस क्षेत्र का एक हिस्सा फिलहाल रूस के कब्जे में है। यहीं पर जापोरिज्जिया परमाणु ऊर्जा संयंत्र स्थित है, जिसे यूरोप का सबसे बड़ा ऊर्जा संयंत्र कहा जाता है।

यूक्रेन के रक्षा मंत्रालय ने किया दावा

गौरतलब है कि यूक्रेन के साथ करीब सात महीनों से चल रहे भीषण युद्ध में रूस को भयानक तबाही का सामना करना पड़ा है। यूक्रेन का दावा है कि उसने अब तक रूस के 62 हजार से अधिक सैनिकों को मौत की नींद सुला दिया है। वहीं हजारों रूसी जंगी वाहन खाक कर दिए गए हैं। यूक्रेन के रक्षा मंत्रालय ने रूसी तबाही की लिस्ट जारी कर पूरी दुनिया में सनसनी फैला दी है। यूक्रेन और रूस युद्ध की शुरुआत 24 फरवरी 2022 को हुई थी।

यूक्रेन ने रूस के कुल 62,440 सैनिकों को मारा

यूक्रेन के रक्षा मंत्रालय ने 24 फरवरी 2022 से 8 अक्टूबर 2022 तक रूस के कुल 62,440 सैनिकों को मार गिराने का दावा किया है। साथ ही 2478 टैंक को भी तबाह करने का दावा किया है। यूक्रेन के इस ऐलान से रूसी सैनिकों का निश्चित ही मनोबल टूटेगा। हालांकि रूस हमेशा ही यूक्रेन के दावे को खारिज करता रहा है। मगर यूक्रेन के दावे ने जंगी तबाही की असली तस्वीर दिखाने का दावा किया है। हालांकि यूक्रेन ने अपने नुकसान के बारे में कोई जानकारी नहीं दी है। 

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Europe News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement