Monday, April 29, 2024
Advertisement

यूक्रेन से युद्ध जीतने के लिए नई ट्रिक अपनाएंगे पुतिन, हथियारों के बजाय होगा संगीत का इस्तेमाल! जंग के मैदान में उतरेंगे म्यूजिशियन

Musicians in Ukraine War: रूस अब युद्ध के मैदान में जीत हासिल करने के लिए संगीतकारों का सहारा लेगा। इसके लिए बकायदा एक अलग ब्रिगेड का गठन किया जाएगा। इसके पीछे का उद्देश्य सैनिकों का मनोबल बढ़ाना है।

Shilpa Written By: Shilpa @Shilpaa30thakur
Updated on: December 19, 2022 14:28 IST
रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन- India TV Hindi
Image Source : AP रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन

रूस और यूक्रेन के बीच जारी युद्ध को 10 महीने का वक्त पूरा होने वाला है लेकिन उसका परिणाम अभी भी रूस के पक्ष में आता नहीं दिख रहा। रूस की सेना को यूक्रेनी सैनिकों से कड़ी चुनौती मिल रही है। रूसी सेना को युद्ध में भारी नुकसान भी उठाना पड़ रहा है। उसे यूक्रेन के कई शहरों पर से कब्जा हटाना पड़ा है। जिसके बाद इस देश ने फैसला लिया है कि वह यूक्रेन के वॉर जोन में अब कुछ संगीतकारों की तैनाती करेगा, ताकि वो सैनिकों का हौसला बढ़ा सकें। रूस के रक्षा मंत्रालय ने इस हफ्ते घोषणा की है कि एक 'फ्रंट-लाइन क्रिएटिव ब्रिगेड' का गठन किया जाएगा। जिसमें संगीतकार और गायक दोनों शामिल होंगे। 

रूस के मीडिया का कहना है कि म्यूजिशियन ब्रिगेड में "उन प्रोफेशनल आर्टिसट्स को शामिल किया जाएगा, जो अन्य उम्मीदवारों की तरह अपनी मर्जी से सेना में आना चाहते हैं।" ये भर्ती अभियान रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के आदेश पर शुरू हुआ था। वहीं ब्रिटेन के रक्षा मंत्रालय ने रविवार को अपने खुफिया अपडेट में रूस के संगीतकारों की ब्रिगेड बनाने के बारे में विस्तार से बताया। 

ब्रिटेन ने अपनी रिपोर्ट में क्या कहा?

ब्रिटेन का कहना है कि रूस की सरकार लगतार संगीतकारों की ब्रिगेड बनाने की कोशिश कर रही है। उसने लोगों से अपील की है कि वह संगीतकार के तौर पर ब्रिगेड में शामिल हों और देश की सेवा करें। जिसके बाद उनकी तैनाती की जाएगी। ताकि उनका संगीत रूसी सेना का मनोरंजन कर सके और उसका मनोबल बढ़े। हालांकि ब्रिटेन के अधिकारियों को आशंका है कि क्या संगीतकारों की ब्रिगेड सेना का मनोबल बढ़ा पाएगी, जो पहले ही खराब नेतृत्व, सैलरी की दिक्कतों, उपकरण और गोला बारूद और युद्ध के उद्दश्यों को लेकर स्पष्टता की कमी के कारण चिंता में है। 

रक्षा मंत्री ने भी सैनिकों को किया प्रोत्साहित

इस बीच रूस के रक्षा मंत्री सर्गेई शोइगू ने यूक्रेन में रूसी सीमावर्ती इलाकों का दौरा किया और सैनिकों का हौसला बढ़ाया। रक्षा मंत्रालय ने एक बयान जारी करते हुए कहा कि शोइगू ने सैनिकों की तैनाती वाले क्षेत्रों का दौरा किया है और विशेष सैन्य अभियानों के क्षेत्र में रूसी इकाइयों की उन्नत स्थिति का जायजा लिया। मंत्री ने अग्रिम मोर्चे पर तैनात जवानों से भी बातचीत की। आपको बता दें कि लगातार ऐसी खबरें आ रही हैं कि रूसी सैनिकों का मनोबल टूट रहा है और वे सरेंडर कर रहे हैं।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Europe News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement