Thursday, May 16, 2024
Advertisement

Russia-Ukraine War: रूसी अधिकारियों ने लोगों को खेरसॉन शहर खाली करने का आदेश दिया, यूक्रेन कर सकता है हमला

Russia-Ukraine War: यूक्रेन में रूस समर्थित प्राधिकार ने दक्षिणी शहर खेरसॉन के सभी निवासियों को संभावित यूक्रेनी आक्रमण से पहले तत्काल वहां से दूसरी जगह चले जाने का शनिवार को आदेश दिया। संदेश भेजने में उपयोग किये जाने वाले मंच टेलीग्राम पर एक पोस्ट साझा कर अपील की।

Ravi Prashant Edited By: Ravi Prashant @iamraviprashant
Published on: October 22, 2022 23:39 IST
Russia-Ukraine Wa- India TV Hindi
Image Source : PTI Russia-Ukraine Wa

Highlights

  • करीब 25,000 लोगों ने नीपर नदी को पार किया है
  • मध्य चेरकासी क्षेत्र में मार गिराया गया है
  • 33 क्रूज मिसाइल में से 18 को मार गिराया है

Russia-Ukraine War: यूक्रेन में रूस समर्थित प्राधिकार ने दक्षिणी शहर खेरसॉन के सभी निवासियों को संभावित यूक्रेनी आक्रमण से पहले तत्काल वहां से दूसरी जगह चले जाने का शनिवार को आदेश दिया। टेलीग्राम के जरिए एक पोस्ट साझा कर रूस के राष्ट्रपति कार्यालय क्रेमलिन समर्थित क्षेत्रीय शासन ने नागरिकों से नौका के जरिये नीपर नदी पार कर रूस के कब्जे वाले अंदरूनी क्षेत्रों में जाने की अपील की है।

अवैध रूप से रूस में मिला लिया

शासन ने इसके लिए कीव की गोलाबारी और हमलों के कथित खतरों का हवाला दिया है। खेरसॉन फरवरी में रूसी आक्रमण किये जाने के बाद से रूस के नियंत्रण में है। यह शहर इसी नाम के क्षेत्र की राजधानी है। यह उन चार क्षेत्रों में शामिल है जिसे रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने पिछले महीने अवैध रूप से रूस में मिला लिया और फिर वहां रूसी मार्शल लॉ लगा दिया। शुक्रवार को, यूक्रेनी सेना ने प्रांत में रूसी मोर्चे पर बमबारी की और वे इसकी राजधानी पर पूर्ण हमला करने के और करीब पहुंच गये।

युद्ध में काफी महत्वपूर्ण नदी
वे क्रेमलिन समर्थित सेना के पुन:आपूर्ति मार्गों को निशाना बना रहे हैं। क्षेत्र में युद्ध के दौरान नीपर नदी काफी महत्वपूर्ण हो गई है क्योंकि रसद एवं सैन्य साजो-सामान की आपूर्ति, सैनिकों और नागरिकों के आवागमन, दक्षिणी यूक्रेन को पेयजल उपलब्ध कराने और एक जलविद्युत संयंत्र से बिजली उत्पादन करने में इसका उपयोग किया जा रहा है। खेरसॉन के क्रेमलिन समर्थित प्राधिकारों ने पूर्व में रूस द्वारा नियुक्त सभी अधिकारियों और करीब 60,000 नागरिकों को नदी के दूसरी ओर भेजने की योजना की घोषणा की थी।

राजधानी को निशाना बना कर दागी रॉकेट
एक अधिकारी ने शनिवार को बताया कि करीब 25,000 लोगों ने नीपर नदी को पार किया है। इस बीच, यूक्रेन की वायुसेना ने शनिवार को एक बयान में कहा कि रूस ने महत्वपूर्ण बुनियादी ढांचा को निशाना बना कर एक बड़ा मिसाइल हमला शुरू किया है। बयान में कहा गया है कि वायुसेना ने हवा और समुद्र से दागी गई 33 क्रूज मिसाइल में से 18 को मार गिराया है। कीव के मेयर विताली क्लिश्चको ने कहा कि राजधानी को निशाना बना कर दागी गई कई रॉकेट को शनिवार सुबह मार गिराया गया। यूक्रेन के छह पश्चिमी और मध्य प्रांतों के गवर्नर ने भी ऐसी ही सूचना दी है। राष्ट्रपति कार्यालय ने सुबह में अपने बयान में कहा कि विस्फोटकों वाले पांच ड्रोन को मध्य चेरकासी क्षेत्र में मार गिराया गया है। 

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Europe News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement