Thursday, April 18, 2024
Advertisement

अमेरिकी ड्रोन से टकराया रूसी जेट, ब्लैक सी के पास हुई घटना

अमेरिकी सेना के अधिकारी के मुताबिक अनुसार अमेरिका का रीपर ड्रोन और दो SU-27 फ्लेंकर जेट ब्लैक सी के ऊपर उड़ान भर रहे थे। तभी रूसी जेट में से एक ने जानबूझकर मानव रहित ड्रोन के सामने उड़ान भरी और ईंधन फेंका।

India TV News Desk Edited By: India TV News Desk
Updated on: March 15, 2023 6:12 IST
प्रतिकात्मक तस्वीर- India TV Hindi
Image Source : SUKHOI.ORG प्रतिकात्मक तस्वीर

यूक्रेन में रूसी हमले के बीच ब्लैक सी के पास एक बड़ी घटना हुई है। जानकारी के मुताबिक रूसी जेट और अमेरिकी ड्रोन के बीच टक्कर हो गई है। एएफपी न्यूज एजेंसी ने अमेरिकी सेना के हवाले से इस टक्कर की पुष्टि की है। वहीं सीएनएन के मुताबिक रूसी लड़ाकू विमान ने अमेरिका के MQ-9 रीपर ड्रोन को ब्लैक सी के ऊपर मार गिराया। 

सीएनएन ने अमेरिकी सेना के एक अधिकारी के हवाले से बताया कि अमेरिका का रीपर ड्रोन और दो रूसी SU-27 फ्लेंकर जेट ब्लैक सी के ऊपर उड़ान भर रहे थे। तभी रूसी जेट में से एक ने जानबूझकर मानव रहित ड्रोन के सामने उड़ान भरी और ईंधन फेंका। इसके बाद एक रूसी विमान ने ड्रोन के प्रोपेलर को क्षतिग्रस्त कर उसे मार गिराया।

आपको बता दें कि ब्लैक सी वह जल क्षेत्र हैं जिसकी सीमा रूस और यूक्रेन से मिलती है। यूक्रेन युद्ध के चलते इस इलाके में पिछले कई महीने से तनाव बना हुआ है। इस बीच अमेरिकी ड्रोन के मार गिराने से इलाके में तनाव और बढ़ने की संभावना है।  यूक्रेन युद्ध के दौरान ब्लैक सी पर रूसी और अमेरिकी विमान अक्सर उड़ान भरते रहते हैं लेकिन यह पहली बार हुआ है जब दोनों विमान आमने-सामने आ गए। इस घटना से टकराव बढ़ने के कयास लगाए जा रहे हैं।

अमेरिकी वायुसेना का कहना है कि रूस के दो सुखोई जंगी विमानों ने अमेरिकी ड्रोन को असुरक्षित और गैरपेशेवर तरीके से इंटरसेप्ट किया जबकि ड्रोन अपनी सीमा के अंदर उड़ान भर रहा था।

ये भी पढ़ें - 

फ्लाइट के बाद अब ट्रेन में भी हुआ कांड, TT ने महिला के ऊपर की पेशाब, पुलिस ने किया गिरफ्तार

देश में नहीं थम कुत्तों का आतंक, तेलंगाना में आवारा कुत्ते के काटने से बच्चे की मौत

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Europe News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement