Tuesday, April 23, 2024
Advertisement

Warship Brake failure: हिलोरें मारते समुद्र के बीचों-बीच अचानक फेल हो गया विमानवाहक पोत का ब्रेक, फिर जानें क्या हुआ

Warship Brake failure:ब्रिटेन का रॉयल नेवी विमानवाहक पोत एचएमएस प्रिंस ऑफ वेल्स अमेरिकी तट से अभ्यास के लिए निकला ही था कि उसका ब्रेक अचानक फेल हो गया। समुद्र की हिलोरों के बीच अचानक विमानवाहक पोत का ब्रेक फेल हो जाने से क्रू मेंबरों में अफरा-तफरी मच गई।

Dharmendra Kumar Mishra Edited By: Dharmendra Kumar Mishra
Updated on: August 30, 2022 19:23 IST
HMS- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV HMS

Highlights

  • समुद्र के रास्ते में वॉरशिप का ब्रेक फेल होने से अफरातफरी
  • क्रू मेंबरों की समझदारी से सुरक्षित बेस पर लौटा युद्धक पोत
  • ब्रिटेन का एचएमएस प्रिंस आफ वेल्स दुर्घटनाग्रस्त होते बचा

 Warship Brake failure:ब्रिटेन का रॉयल नेवी विमानवाहक पोत एचएमएस प्रिंस ऑफ वेल्स अमेरिकी तट से अभ्यास के लिए निकला ही था कि उसका ब्रेक अचानक फेल हो गया। समुद्र की हिलोरों के बीच अचानक विमानवाहक पोत का ब्रेक फेल हो जाने से क्रू मेंबरों में अफरा-तफरी मच गई। इस दौरान आइल ऑफ वाइट से संपर्क भी टूट गया। इसके बाद क्रू मेंबरों की जान आफत में पड़ गई है। समाचार एजेंसी डीपीए की रिपोर्ट के अनुसार, उभरती यांत्रिक समस्या होने से पहले 27 अगस्त को पोर्ट्समाउथ नेवल बेस से 65,000 टन वजनी युद्धपोत रवाना हुआ था।

जहाज के प्रस्थान में तकनीकी समस्या के कारण पहले ही काफी देरी हो चुकी थी। विशेषज्ञ वेबसाइट नेवी लुकआउट ने कहा कि समस्या स्टारबोर्ड प्रोपेलर शाफ्ट को नुकसान के कारण हुई थी, हालांकि रक्षा मंत्रालय ने इस पर कोई टिप्पणी नहीं की है। 

वेबसाइट ने कहा कि पोर्ट्समाउथ छोड़ने वाले वाहक की एक तस्वीर केवल बंदरगाह की तरफ एक वेक दिखाती है, जो अन्य प्रोपेलर शाफ्ट के साथ एक समस्या का सुझाव देती है। इसमें कहा गया है कि  समुद्र में समस्या का समाधान नहीं किया जा सकता है। बल्कि इसके लिए युद्धपोत को 2023 तक के लिए नियोजित निरीक्षण हेतु कुछ महीने स्कॉटलैंड के रोसिथ में सूखे स्थान पर रखने की जरूरत है। वाहक सोमवार दोपहर को आइल ऑफ वाइट के दक्षिण पूर्व से स्टोक्स बे, गोस्पोर्ट की ओर बढ़ रहा था। इसी दौरान यह खराबी आ गई। इसके बाद सारी योजना फेल हो गई। 

रॉयल नेवी के एक प्रवक्ता ने कहा, "एचएमएस प्रिंस ऑफ वेल्स की यांत्रिक जांच के लिए साउथ कोस्ट में एक्सरसाइज एरिया बनाया गया है। यहां इसकी तकनीकी खामियों की जांच कराई जा सकती है। इसके बाद ही पता चल सकेगा कि अचानक समुद्र के बीचों-बीच पहुंचने के बाद अचानक विमानवाहक पोत का ब्रेक कैसे फेल हो गया। सवाल यह भी है कि पोत को रवाना होने से पहले क्या इसके सभी तकनीकी पहलुओं को सही से परखा और जांचा नहीं गया था। अगर नहीं तो फिर इसे रवाना करने की अनुमति किसके द्वारा दी गई थी। यह सब जांच का विषय है। 

ब्रेक फेल होते ही वापस लौट पोत

क्रू मेंबरों की सूझबूझ से विमानवाहक पोत ब्रेक फेल होने के बाद सुरक्षित तरीके से पुनः अपने बेस पर लौट आया। इसके लिए क्रू मेंबरों की समझदारी की तारीफ करनी होगी कि उन्होंने कोई नुकसान नहीं होने दिया और एक बड़े हादसे को टाल दिया। अन्यथा बड़ी दुर्घटना हो सकती थी। 27 अगस्त की दोपहर को यह पोत रवाना हुआ था। इसके बाद वाहक का रंगीन प्रेषण हुआ और पोर्ट्समाउथ में साउथ सी कॉमन पर यह समस्या आई। इस दौरान विक्टोरियस फेस्टिवल में हजारों संगीत-प्रेमी जुटे हुए थे। नाटो फ्लैगशिप यूएस नेवी, रॉयल कैनेडियन नेवी और यूएस मरीन कॉर्प्स के साथ प्रशिक्षण अभ्यास करने के लिए नौकायन कर रहा है। कार्यक्रम में एफ-35बी लाइटनिंग जेट के साथ अभ्यास में शामिल होने की उम्मीद है।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Europe News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement