Thursday, May 02, 2024
Advertisement

यह देश मास्को में बंद करेगा अपना दूतावास, फैसले से भड़का रूस, दी कड़ी चेतावनी

रूस ने शनिवार को कहा कि जब आइसलैंड मॉस्को में अपने दूतावास के संचालन को निलंबित करने वाला पहला देश बन जाएगा, तब हम जवाब देंगे।

Deepak Vyas Edited By: Deepak Vyas @deepakvyas9826
Published on: June 11, 2023 12:19 IST
यह देश मास्को में बंद करेगा अपना दूतावास, फैसले से भड़का रूस, दी कड़ी चेतावनी- India TV Hindi
Image Source : FACEBOOK यह देश मास्को में बंद करेगा अपना दूतावास, फैसले से भड़का रूस, दी कड़ी चेतावनी

Russia-Iceland: रूस और यूक्रेन के बीच जंग जारी है। इस जंग में यूक्रेन को यूरोपीय देशों का साथ मिल रहा है। यह देश रूस पर आर्थिक प्रतिबंध लगाने के बाद से ही यूक्रेन को समर्थन कर रहे हैं। इसी कड़ी में आइसलैंड ने भी मास्को में अपना दूतावास बंद करने का फैसला लिया है। हालांकि इस फैसले से रूस भड़क गया है। रूस ने आइसलैंड को चेतावनी तक दे डाली है। 

रूस ने शनिवार को कहा कि जब आइसलैंड मॉस्को में अपने दूतावास के संचालन को निलंबित करने वाला पहला देश बन जाएगा, तब हम जवाब देंगे। रूसी विरोधी कार्यों का हमारे द्वारा जरूर जवाब दिया जाएगा। रूसी विदेश मंत्रालय ने कहा कि आइसलैंड दोनों देशों के बीच संबंध खराब कर रहा है। मंत्रालय ने आगे कहा कि उसके इस कदम से हम आने वाले समय के लिए सतर्क हो जाएंगे। हम भविष्य में आइसलैंड के साथ संबंध स्थापित करते समय उसके इस निर्णय को ध्यान में रखेंगे। गौरतलब है, आइसलैंड ने शुक्रवार को कहा था कि वह एक अगस्त से मास्को में अपने दूतावास में काम बंद कर देगा। साथ ही उसने रूस से रेक्जाविक में अपने संचालन को सीमित करने के लिए कहा है।

विदेश मंत्री थोरिस गिलफडॉटिर ने कहा था कि वर्तमान स्थिति में आइसलैंड की छोटी विदेशी सेवा के लिए रूस में एक दूतावास संचालित करना आसान नहीं है। दूतावास को बंद करने का संकेत मिलने पर कर्मचारियों को शुक्रवार को मॉस्को में दूतावास की तरफ से लटके आइसलैंड के झंडे को नीचे उतारते देखा गया था।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Europe News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement