Saturday, April 20, 2024
Advertisement

समुद्री जहाज की पतवार पर लटकर 3200 किलोमीटर की यात्रा, 11 दिन बाद पहुंचे यहां, कैसे बच गई जान

सोशल मीडिया पर एक फोटो वायरल हो रहा है। इस वायरल फोटो में देखा गया कि तीन युवक जहाज की पतवार पर बैठकर 3200 किलोमीटर की लंबी यात्रा तय करते हैं।

Ravi Prashant Edited By: Ravi Prashant @iamraviprashant
Published on: December 02, 2022 12:16 IST
3200 किलोमीटर की लंबी यात्रा - India TV Hindi
Image Source : TWITTER 3200 किलोमीटर की लंबी यात्रा

किसी देश में अवैध रूप से सीमा पार करके घुसना कोई नई बात नहीं है लेकिन कोई व्यक्ति समुद्र के जरिए जहाज के पतवार पर बैठकर पार करे तो हैरान करने वाली बात होती है। 

11 दिनों तक कैसे बैठे रहे?

हाल ही में ऐसी ही एक घटना सामने आई, जहां तीन लोगों ने एक जहाज के पतवार पर सवार होकर नाइजीरिया से स्पेन पहुंच गए। इस यात्रा में कुल 11 दिन लगे। जहाज के एक छोटे से हिस्से पर 11 दिन जीवित कैसे रहे। कई चुनौतियों का सामना करते हुए कैसे यहां तक पहुंच गए, कई सवाल मन में सभी के चल रहे हैं। फोटो में आपने देखा होगा कि तीन व्यक्ति कैसे बैठे हैं। 

मौत की मुंह में बैठे थे
तीन लोगों ने ऑयल टैंकर वाले जहाज Alithini II के RUDDER पर बैठकर सफर तय किया। आपको बता दें कि रर्डर किसी भी जहाज को दिशा दिखाने के लिए काम करता है। आप फोटो में साफ तौर पर देख सकते हैं कि जिस तरह से तीनों रर्डर पर बैठे हैं वो पानी की सतह से छू रहा है। यानी तीनों मौत की मुंह से निकलकर आ रहे हैं। 

3200 किलोमीटर की लंबी यात्रा 
जहाज स्पेनिश पहुंचा तो कोस्ट गार्ड की नजर पड़ी तो तोड़े देर के लिए गार्ड भी हैरान हो गया। गार्ड ने तीनों पकड़कर पहले अस्पताल में जांच के लिए भेजा। डॉक्टर ने बताया कि इस लंबी यात्रा के कारण तीनों को डिहाइड्रेशन और हाइपोथर्मिया से पीड़ित हो चुके हैं। ये जहाज 17 नवंबर को नाइजीरिया से खुला था। 11 दिन के लंबे सफर के बाद लगभग 3200 किलोमीटर का यात्रा कर स्पेन में पहुंचे थे। 

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Europe News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement