Tuesday, May 21, 2024
Advertisement

लंदन में होगी होगी भारत और पाकिस्तान में ‘भिड़ंत‘! पाकिस्तानी मेयर को दो भारतीय कारोबारी देंगे चुनौती

Written By: Deepak Vyas @deepakvyas9826
Published on: January 25, 2024 18:36 IST
लंदन में पाकिस्तानी मूल के मेयर सादिक खान- India TV Hindi
Image Source : AP लंदन में पाकिस्तानी मूल के मेयर सादिक खान

London News: इस समय लंदन के मेयर पाकिस्तानी मूल के सादिक खान हैं। लेकिन अब पाकिस्तानी सादिक खान को भारतीयों यानी भारतवंशियों से कड़ी चुनौती मिलने जा रही है। दो भारतीय मूल के कारोबारी मेयर पद के प्रत्याशी बनकर मैदान में उतरने वाले हैं। दो मई को लंदर के मेयर पद का चुनाव होना हैै। इसमें भारतीय मूल के दो कारोबारी स्वतंत्र उम्मीदवार के तौर मेयर पद के चुनाव मे किस्मत आजमाएंगे।

लंदन के मेयर पद के लिए पाकिस्तानी मूल के सादिक खान को चुनौती देने वाले दो भारतीय कारोबारी हैं। इनका नाम है व्यवसायी तरुण गुलाटी। वे 63 वर्ष के हैं और पिछले साल के अंत में वे भारत की यात्रा पर आए थे, इस दौरान उन्होंने अपना मेयर पद के चुनाव का अभियान शुरू किया था। वहीं दूसरे प्रत्याशी हैं 62 वर्षीय कारोबारी श्याम भाटिया। वे भी चुनावी ताल ठोक रहे हैं। इनके साथ ही करीब एक दर्जन उम्मीदवार चुनावी मैदान में हैं।

 भारतीय मूल के प्रत्याशी ने दिया ‘विश्वास और विकास‘ का दिया नारा

गुलाटी की बात करें तो गुलाटी का नारा ‘विश्वास और विकास‘ है। वहीं बत्रा ने ‘आशा के दूत‘ ये नारा दिया है। गुलाटी ने कहा कि ऐसी धारणा बढ़ रही है कि मौजूदा सत्ताधारी ने समर्थन खो दिया है। उनका इशारा सादिक खान की ओर था।

उन्होंने कहा ‘मैं लंदन का अगला मेयर बनने के लिए एक स्वतंत्र उम्मीदवार के रूप में खड़ा हूं क्योंकि मैं पार्टी विचारधारा और पूर्वाग्रह के बिना विचारों और नीतियों के मुक्त प्रवाह को प्रोत्साहित करना चाहता हूं। मैं लोगों के विचार जान रहा हूं और उसके अनुसार निर्णय लेने की प्रक्रिया में जहां भी संभव होगा, लोगों को शामिल करने के लिए काम करूंगा।‘

भारत से अभियान की शुरुआत

भारत में अपना मेयर पद का अभियान शुरू करने के फैसले के बारे में पूछे जाने पर गुलाटी ने कहा, ‘भारत मेरी जन्मभूमि है, जहां मेरा जन्म हुआ और लंदन मेरी कर्मभूमि है, जहां मैं काम करता हूं। 
बत्रा ने कहा ‘मैं शहर के मौजूदा हालात से काफी चिंतित हूं। यह देखकर मुझे दुख होता है कि निष्क्रिय नीतियों से निवासियों को प्रताड़ित किया जा रहा है।‘ सादिक खान इस समय लंदन के मेयर हैं। 2016 से ही वह इस पद पर हैं। 

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Europe News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement