Friday, April 19, 2024
Advertisement

ब्रिटेन में चीनी राजदूत ने पार कीं सारी हदें, प्रदर्शन करने वाले शख्स को दूतावास में घसीटकर पीटा, वायरल हुआ Video

Chinese Embassy UK: ब्रिटेन में प्रदर्शनकारियों में से एक को चीनी वाणिज्य दूतावास में खींच लिया गया और उसके साथ मारपीट हुई। चीन ने विदेश मंत्रालय ने दूतावास का बचाव किया है।

Shilpa Edited By: Shilpa @Shilpaa30thakur
Updated on: October 19, 2022 8:40 IST
Chinese Embassy in UK- India TV Hindi
Image Source : TWITTER Chinese Embassy in UK

Highlights

  • चीनी दूतावास ने प्रदर्शनकारी को पीटा
  • शांतिपूर्ण विरोध प्रदर्शन कर रहे थे लोग
  • चीनी विदेश मंत्रालय ने किया दूतावास का बचाव

Chinese Embassy UK: चीन के विदेश मंत्रालय ने मंगलवार को कहा कि विदेशों में उसके राजनयिक मिशनों को सुरक्षा के लिए ‘आवश्यक उपाय करने’ का अधिकार है। चीन ने यह बयान तब दिया, जब ब्रिटेन की पुलिस ने हांगकांग के उस प्रदर्शनकारी की पिटाई मामले की जांच शुरू की, जिसने आरोप लगाया है कि उसे प्रदर्शन के दौरान मैनचेस्टर स्थित चीनी वाणिज्य दूतावास में घसीटा गया और पीटा गया। मैनचेस्टर शहर में पुलिस ने कहा कि रविवार को चीनी वाणिज्य दूतावास के बाहर एक शांतिपूर्ण विरोध प्रदर्शन ‘प्रतिकूल’ स्थिति में बदल गया, जब अज्ञात व्यक्ति इमारत से बाहर आए, प्रदर्शनकारियों में से एक को वाणिज्य दूतावास में खींच लिया और उसके साथ मारपीट की। 

पुलिस ने कहा कि अधिकारियों को हस्तक्षेप करना पड़ा और व्यक्ति को वहां से हटाना पड़ा। उक्त व्यक्ति ने संवाददाताओं से कहा कि जब प्रदर्शनकारी ने नकाबपोश व्यक्तियों को वाणिज्य दूतावास के बाहर सरकार विरोधी तख्तियां फाड़ने से रोकने की कोशिश की तो उसे पीटा गया। चीन की कम्युनिस्ट पार्टी द्वारा रविवार को बीजिंग में सप्ताह भर चलने वाली कांग्रेस की शुरुआत के समय प्रदर्शनकारी वाणिज्य दूतावास के बाहर जमा हुए थे।

अवैध रूप से घुसने का आरोप

चीन के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता वांग वेनबिन ने प्रदर्शनकारी के दावे को मंगलवार को खारिज करते हुए संवाददाताओं से कहा कि प्रदर्शनकारी वाणिज्य दूतावास में ‘अवैध रूप से घुस’ गया था और उसने ‘चीनी राजनयिक परिसर की सुरक्षा को खतरे में डाला।’ वांग ने बीजिंग में कहा, ‘सभी देशों के राजनयिक मिशन को परिसर की शांति और गरिमा बनाए रखने के लिए आवश्यक उपाय करने का अधिकार है। मैं इस बात पर जोर देना चाहता हूं कि विदेशों में चीनी दूतावासों और वाणिज्य दूतावासों की शांति और गरिमा का उल्लंघन नहीं किया जाना चाहिए।’

चीन ने की सुरक्षा बढ़ाने की मांग

उन्होंने कहा कि ब्रिटेन की सरकार को अपने देश में चीन के राजनयिकों और कर्मियों की सुरक्षा बढ़ानी चाहिए। डाउनिंग स्ट्रीट ने कहा कि घटना ‘काफी चिंतित करने वाली है’ और ब्रिटेन के सांसदों ने कंजरवेटिव पार्टी की सरकार से कहा है कि चीन के राजदूत को यह बताने के लिए तलब किया जाए कि क्या हुआ था। ‘बीबीसी’ की वेबसाइट पर वीडियो में दिख रहा है कि नकाबपोश व्यक्ति प्रदर्शनकारियों की तख्तियां फाड़ते हैं और उसके बाद वाणिज्य दूतावास के सामने हाथापाई शुरू हो जाती है। वीडियो में दिख रहा है कि मास्क पहने कई लोग किसी व्यक्ति की पिटाई कर रहे हैं, जिसे झड़पों के बीच जमीन पर गिरा दिया गया है।

किसी की नहीं की गई गिरफ्तारी

पुलिस ने कहा कि प्रदर्शनकारी को चोटों के इलाज के लिए अस्पताल ले जाया गया। किसी की गिरफ्तारी नहीं हुई है। मैनचेस्टर स्थित चीनी वाणिज्य दूतावास से संपर्क करने का प्रयास किया गया लेकिन उसने कोई प्रतिक्रिया नहीं दी। मंगलवार को एक मीडिया ब्रीफिंग में, हांगकांग के नेता जॉन ली ने कहा कि उनके पास मामले के बारे में पूरी जानकारी नहीं है, लेकिन भरोसा है कि ब्रिटेन की सरकार वाणिज्य संबंध पर वियना संधि और ब्रिटेन के कानून के अनुसार इस घटना से निपटेगी।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Europe News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement