पुतिन ने जारी किया आदेश, जंग से पीछे हटने वाले सैनिकों को मारो सीधे गोली!

रूस-यूक्रेन के बीच पिछले 9 महीने जंग चल रहा है। पुतिन इस युद्ध में पीछे हटने का नाम नहीं ले रहे हैं तो जेलेंस्की भी कम नहीं है। दोनों देशों के बीच हर दिन बमबारी जारी है।

Ravi Prashant Edited By: Ravi Prashant @iamraviprashant
Updated on: November 05, 2022 21:45 IST
रूसी सैनिक- India TV Hindi
Image Source : AP रूसी सैनिक

रूस और यूक्रेन के बीच जंग खत्म होने के नाम नहीं ले रहा है। इस युद्ध का परिणाम क्या होगा किसी को नही पता है। दोनो देशों के बीच लगभग 9 महीने से जंग चल रहा है। इस जंग में कभी रूस का पलड़ा भारी हो रहा है तो कभी यूक्रेन का लेकिन जीत किसी की नहीं हो रही है। इस जंग को पुतिन सामने से लीड कर रहे हैं। ऐसा देखकर लग रहा है कि राष्ट्रपति पुतिन पीछे हटने के लिए तैयार नहीं है। यहां तक की पुतिन ने अपने सैनिकों के लिए एक फरमान जारी कर दिया है, जिसकी चर्चा पूरी दुनिया में हो रही है। 

बिना सोचे मारो सैनिकों को गोली

ब्रिटेन के रक्षा मंत्रालय ने शुक्रवार को दावा किया है कि पुतिन अपने सैनिकों को गोली मारने के लिए चेतवानी दी है। अगर कोई सैनिक चल रहे हैं युद्ध से अपने कदम पीछे खींचने की कोशिश करता है उसे शूट करने का ऑर्डर है। ब्रिटेन मंत्रालय ने इस बात की जानकारी एक ट्विट के जरिए साझा किया है। मंत्रालय ने आंशका जताई है कि रूसी सैनिकों का मनोबल कमजोर होते दिखाई दे रहा है। इसलिए पुतिन ने ऐसा आदेश दिया है। 

रूस सैनिकों में छाई मायूसी
ब्रिटेन के रक्षा मंत्रालय ने जानकारी दिया है कि रूसी जनरल ने अपने कमांडरो को सुचित किया है कि जंग से पीछे हटने वाले सैंनिकों के खिलाफ हथियार का प्रयोग किया जाए। उन्हें पहले समझाया जाए अगर इससे भी नहीं मानते हैं तो बिना सोचे शूट कर दिया जाए। आपको बता दें कि सितंबर में यूक्रेन ने रूसी सैनिकों कई मोर्चे पर कमजोर कर दिया था, जिसके कारण रूसी सैनिकों यूक्रेन के कई गांवों को छोड़कर भागना पड़ा था। उस समय दुनिया यूक्रेन को लेकर हैरान थी। इन्हीं कारणों से रूसी सैनिकों में मायूसी देखी जा रही है। 

रूस लगातार अटैकिंग मोड में 
पिछले सप्ताह में रूस यूक्रेन के कई शहरों पर बमबारी की थी। जिसके कारण यूक्रेन में बिजली संकट छा गई थी। कीव के दक्षिण-पूर्व में चर्कासी क्षेत्र में महत्वपूर्ण बुनियादी ढांचे पर भी हमले किए गए थे। यूक्रेन के अन्य क्षेत्रों में भी विस्फोट होने की सूचना मिली थी। स्थानीय अधिकारियों के अनुसार मध्य यूक्रेन के किरोवोह्रद क्षेत्र में भी बिजली आपूर्ति प्रभावित पूरी तरह से प्रभावित हो गई थी। क्षेत्रीय गवर्नर सेरही बोरज़ोव के अनुसार विन्नित्सिया में एक रूसी मिसाइल को मार गिराया गया, यह मिसाइल रिहायशी इलाकों पर गिरी, जिसके परिणामस्वरूप इमारतों को क्षति हुई लेकिन कोई हताहत नहीं हुआ।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Europe News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन