Tuesday, May 14, 2024
Advertisement

UK Parliament Diwali: ब्रिटेन की संसद में मनाई गई दिवाली, मोमबत्तियां जलाकर हुई शांति की प्रार्थना

UK Parliament Diwali: संसद परिसर में आयोजित दिवाली कार्यक्रम में विभिन्न राजनीतिक दलों के सांसद, राजनयिक, सामुदायिक नेता और इंटरनेशनल सोसाइटी फॉर कृष्णा कॉन्शियसनेस (इस्कॉन) के प्रतिनिधि एक साथ शामिल हुए।

Shashi Rai Edited By: Shashi Rai @km_shashi
Published on: October 18, 2022 13:49 IST
Diwali- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO Diwali

Highlights

  • ब्रिटेन की संसद में मनाई गई दिवाली
  • सभी राजनीतिक दलों के नेता रहे मौजूद

UK Parliament Diwali: ब्रिटेन के संसद परिसर में इस साल के दिवाली समारोह के मौके पर हरे कृष्णा मंदिर के पुजारियों ने मोमबत्तियां जला कर शांति प्रार्थना की। यह समारोह सोमवार शाम को वेस्टमिंस्टर पैलेस के भीतर स्थित स्पीकर हाउस के स्टेट रूम में आयोजित किया गया था। संसद परिसर में आयोजित दिवाली कार्यक्रम में विभिन्न राजनीतिक दलों के सांसद, राजनयिक, सामुदायिक नेता और इंटरनेशनल सोसाइटी फॉर कृष्णा कॉन्शियसनेस (इस्कॉन) के प्रतिनिधि एक साथ शामिल हुए। कॉमन्स के अध्यक्ष सर लिंडसे हॉयल ने कहा, “मैं यहां और दुनिया भर में सभी समुदायों के लिए दिवाली शांतिपूर्वक और आनंदपूर्वक मनाने की कामना करता हूं।” 

'ओम शांति' की प्रार्थना के साथ मोमबत्तियां जलाईं

विपक्षी लेबर पार्टी के नेता सर कीर स्टारर, भक्तिवेदांत मनोर इस्कॉन मंदिर की अध्यक्ष विशाखा दासी, भारतीय मूल के लेबर सांसद वीरेंद्र शर्मा और लिबरल डेमोक्रेट हाउस ऑफ लॉर्ड्स के सहकर्मी नवनीत ढोलकिया ने 'ओम शांति' की प्रार्थना के साथ मोमबत्तियां जलाईं। 

दुनिया को महत्वपूर्ण संदेश

भारतीय मूल के कंजरवेटिव पार्टी के सांसद और कार्यक्रम के सह-मेजबान शैलेश वारा ने कहा, “अध्यक्ष के स्टेट रूम में होना शानदार है। यह ब्रिटेन की विविधता है कि हम हिंदू कैलेंडर के सबसे महत्वपूर्ण त्योहार दिवाली को यहां वेस्टमिंस्टर पैलेस में मना रहे हैं।” उन्होंने कहा, “ये यहां रहने वाले 16 लाख ब्रिटिश-भारतीय लोगों के लिए एक महत्वपूर्ण संदेश है। यह हमारी विविधता के बारे में दुनिया के बाकी हिस्सों के लिए भी एक संदेश है।” 

 

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Europe News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement