Tuesday, April 23, 2024
Advertisement

ब्रिटेन के पीएम ऋषि सुनक पर कार की सीट बेल्ट नहीं लगाने पर जुर्माना, ट्रैफिक पुलिस ने काटा चालान

पीएम ऋषि सुनक अभी दो दिन पहले ही कार की सीट बेल्ट नहीं लगाने पर सोशल मीडिया पर ट्रोल हो गए थे। हालांकि इसके लिए उन्होंने देशवासियों से माफी भी मांगी ली थी। हालांकि उन्होंने सीट बेल्ट को सिर्फ कुछ क्षणों के लिए एक वीडियो बनाने के लिए खोला था, लेकिन उन्हें ट्रोल होने के बाद भूल का एहसास हो गया।

Dharmendra Kumar Mishra Written By: Dharmendra Kumar Mishra @dharmendramedia
Updated on: January 21, 2023 8:55 IST
ऋषि सुनक, ब्रिटेन के प्रधानमंत्री (फाइल)- India TV Hindi
Image Source : AP ऋषि सुनक, ब्रिटेन के प्रधानमंत्री (फाइल)

Fined on British PM Rishi Sunak: ब्रिटिश प्रधानमंत्री ऋषि सुनक पर कार की सीट बेल्ट अल्प समय के लिए नहीं लगाने पर भी जु्र्माना ठोक दिया गया है। ब्रिटेन की ट्रैफिक पुलिस ने ट्वीट करके यह जानकारी दी है। हालंकि पुलिस ने सुनक का नाम लिए बिना ट्वीट करते लिखा है कि "हमने ब्रिटेन के एक 42 वर्षीय व्यक्ति पर कार की सीट बेल्ट नहीं लगाने पर यह जुर्माना लगाया है। " उनके ऊपर करीब 100 पाउंड का जुर्माना लगाया गया है, जिसे 28 दिनों के भीतर भरना होगा। अन्यथा अदालत में मामला जाने पर यह राशि बढ़कर 500 रुपये हो जाएगी।

आपको बता दें कि पीएम ऋषि सुनक अभी दो दिन पहले ही कार की सीट बेल्ट नहीं लगाने पर सोशल मीडिया पर ट्रोल हो गए थे। हालांकि इसके लिए उन्होंने देशवासियों से माफी भी मांगी ली थी। हालांकि उन्होंने सीट बेल्ट को सिर्फ कुछ क्षणों के लिए एक वीडियो बनाने के लिए खोला था, लेकिन उन्हें ट्रोल होने के बाद भूल का एहसास हो गया। इसके बाद पीएम ऋषि सुनक ने इसकी गलती के लिए क्षमा मांग लिया था। इसके बावजूद ट्रैफिक नियमों का उल्लंघन पाए जाने पर ट्रैफिक पुलिस ने ब्रिटेन के प्रधानमंत्री का चालान काट दिया है।

सोशल मीडिया के लिए वीडियो बनाते अल्प समय के लिए खोला था बेल्ट

दरअसल ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक बृहस्पतिवार को उत्तर-पश्चिम इंग्लैंड में गाड़ी चलाते समय सोशल मीडिया के लिए वीडियो बना रहे थे। इसी दौरान उन्होंने बेहद अल्प समय के लिए अपनी सीट बेल्ट हटा दिया था। ऋषि सुनक ने माना है कि जल्दबाजी में यह “निर्णय की संक्षिप्त त्रुटि” हो गई थी। इसके बाद उनका वीडियो सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल होने लगा, जिसमें लोगों ने प्रधानमंत्री द्वारा सीट बेल्ट नहीं लगाए जाने पर सवाल उठाना शुरू कर दिया। इसके लिए उन्होंने अपने देश की जनता से माफी मांग ली थी। सुनुक के डाउनिंग स्ट्रीट के प्रवक्ता ने कहा कि उन्होंने केवल थोड़ी देर के लिए अपनी सीट बेल्ट हटाई थी और स्वीकार करते हैं कि उन्होंने गलती की है।

ब्रिटेन में सीट बेल्ट नहीं लगाने पर 100 से 500 पाउंड है जुर्माना

ब्रिटेन में कार चलाते समय या बैठकर यात्रा करते समय सीट बेल्ट न लगाने पर 100 पाउंड का “ऑन-द-स्पॉट” जुर्माना दिया जा सकता है। अगर मामला अदालत में जाता है तो यह बढ़कर 500 पाउंड हो जाता है। यानि यदि व्यक्ति ने मौके पर जुर्माने की राशि अदा नहीं की तो अदालत जाने पर उसे इसका पांच गुना जुर्माना अदा करना पड़ता है। हालांकि पहले दिन पीएम ऋषि सुनक पर जुर्माना नहीं लगाया गया था। अब उनपर जुर्माना लगा दिया गया है। यह संभवतः ब्रिटेन का पहला मामला है, जब उनके देश के प्रधानमंत्री को सीट बेल्ट नहीं लगाने पर जुर्माना भरना पड़ेगा।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Europe News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement