यूक्रेन की सेना ने कुछ इस अंदाज में रूसी टैंक्स को उड़ा कर दी राष्ट्रपति जेलेंस्की को जन्मदिन की बधाई

यूक्रेन के रक्षा मंत्रालय के एक ट्वीट के मुताबिक, देश की सेना ने राष्ट्रपति जेलेंस्की के जन्मदिन 25 जनवरी को 40 रूसी टैंकों को तबाह किया।

India TV News Desk Edited By: India TV News Desk
Published on: January 26, 2023 12:13 IST
Zelensky Birthday, Zelensky Birthday Russian Tanks, Volodymyr Zelensky News- India TV Hindi
Image Source : AP FILE यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की और बर्बाद हो चुके रूसी टैंक।

कीव: रूस और यूक्रेन की जंग शुरू हुए लगभग एक साल हो गया है, लेकिन अभी तक इस लड़ाई का नतीजा नहीं निकल सका है। पिछले एक साल में कभी रूस तो कभी यूक्रेन ने बढ़त हासिल करने की बात कही, लेकिन हकीकत यही है कि जंग अभी भी बदस्तूर जारी है। इस बीच बुधवार को यूक्रेन की सेना ने अपने राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की को जबरदस्त बधाई दी। यूक्रेन की सेना के दावे के मुताबिक, उसने बुधवार को 3 दर्जन से भी ज्यादा रूसी टैंकों को तबाह करके रख दिया।

पूरी तरह तबाह नजर आ रहे हैं रूसी टैंक

यूक्रेन के रक्षा मंत्रालय ने एक ट्वीट किया है जिसमें उसने बकायदा कुछ तबाह हुए टैंकों की गिनती की है। तस्वीर में ये सारे टैंक एक नदी के दोनों किनारों पर नजर आ रहे हैं। इसमें बर्बाद हुए टैंकों की गिनती 40 तक पहुंचती दिखाई दे रही है। इसका मतलब कि यूक्रेन का रक्षा मंत्रालय कह रहा है कि उसकी सेना ने राष्ट्रपति जेलेंस्की के जन्मदिन 25 जनवरी को 40 रूसी टैंकों को तबाह किया। रक्षा मंत्रालय ने एक ट्वीट करते हुए लिखा, 'मुझे गोला-बारूद चाहिए, राइड नहीं। हैपी बर्थडे, मिस्टर प्रेसिडेंट।'


यूक्रेन को टैंक देंगे रूस और अमेरिका
इस बीच रूस की चिंता तब और बढ़ गई जब अमेरिका और जर्मनी ने यूक्रेन को अत्याधुनिक टैंक देने की घोषणा की। अमेरिका ने जहां कहा कि वह यूक्रेन को 31 एम-1 अब्राम टैंक भेजेगा, वहीं जर्मनी के जर्मनी के चांसलर ओलाफ शोल्ज ने ऐलान किया कि उनकी सरकार यूक्रेन को ‘लेपर्ड 2’ युद्ध टैंक उपलब्ध कराएगी। बता दें कि कुछ समय पहले जो बाइडन प्रशासन ने कहा था कि हो सकता है यूक्रेन की सेना इस टैंक को सही से चला न पाए, लेकिन अब यही टैंक यूक्रेन भेजने का फैसला किया। माना जा रहा है कि दोनों देशों के इस कदम से रूस को काफी झटका लगा है।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Europe News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन