Friday, May 03, 2024
Advertisement

यूक्रेन की सेना ने आधी रात रूस पर किया बड़ा ड्रोन हमला, मास्को में मच गई खलबली, दोनों सेनाओं ने झेला भारी नुकसान

यूक्रेन की सेना ने रूस पर सोमवार की आधी रात बड़ा ड्रोन हमला किया है। पूरी रात यूक्रेन ड्रोन हमला करता रहा और रूस उसे नाकाम करने में जुटा रहा। यह दावा स्वयं मास्को की ओर से किया गया है। मास्को का कहना है कि उसने रूसी क्षेत्र पर यूक्रेन के ड्रोन हमले को नाकाम कर दिया है।

Dharmendra Kumar Mishra Written By: Dharmendra Kumar Mishra @dharmendramedia
Updated on: February 28, 2023 23:37 IST
ड्रोन अटैक की प्रतीकात्मक फोटो- India TV Hindi
Image Source : FILE ड्रोन अटैक की प्रतीकात्मक फोटो

नई दिल्लीः यूक्रेन की सेना ने रूस पर सोमवार की आधी रात बड़ा ड्रोन हमला किया है। पूरी रात यूक्रेन ड्रोन हमला करता रहा और रूस उसे नाकाम करने में जुटा रहा। यह दावा स्वयं मास्को की ओर से किया गया है। मास्को का कहना है कि उसने रूसी क्षेत्र पर यूक्रेन के ड्रोन हमले को नाकाम कर दिया है। क्रेमलिन ने कहा कि उसने रात भर रूसी क्षेत्र पर एक यूक्रेनी ड्रोन हमले को विफल कर दिया। रूस ने कहा कि यूक्रेन के बखमुत में दोनों सेनाओं के बीच भीषण जंग चल रही थी, मगर रूसी सेना ने पूर्वी यूक्रेन में उन्हें दबा दिया है। इसलिए यह ड्रोन हमला उसकी खीझ में किया गया है। मास्को का यह भी कहना है कि यूक्रेन ने यह ड्रोन हमला जब यूक्रेन के सैन्य खुफिया प्रमुख ने इस आशंका को खारिज कर दिया कि चीन मास्को को हथियारों की आपूर्ति करने पर विचार कर रहा है।

रात 12:10 बजे किया हमला

मास्को का कहना है कि यूक्रेन ने रूसी क्षेत्र पर रात 12.10 बजे विफल ड्रोन हमले किए। रूसी रक्षा मंत्रालय के अनुसार दो दक्षिणी रूसी क्षेत्रों में बुनियादी नागरिक ढांचे के लक्ष्यों बनाकर यूक्रेन ने हमला किया, लेकिन रूस ने उन हमलों को विफल कर दिया। रक्षा मंत्रालय ने कहा, "रातों रात कीव अधिकारियों ने क्रास्नोडार और आदिगिया क्षेत्रों में  बुनियादी नागरिक सुविधाओं पर हमला करने के लिए मानव रहित हवाई वाहनों (ड्रोन) का उपयोग किया। मगर रूस की ड्रोन-रोधी रक्षा प्रणालियों ने यूक्रेनी हमलों को विफल कर दिया। ऐसे में यूक्रेन के ड्रोन लक्ष्य के रास्ते से भटक गए और किसी भी नुकसान को अंजाम देने में विफल रहे। हालांकि मास्को के इन आरोपों पर यूक्रेनी अधिकारियों की ओर से तत्काल कोई टिप्पणी नहीं की गई है। रूसी राज्य समाचार एजेंसियों ने पहले क्रास्नोडार क्षेत्र में एक तेल डिपो में आग लगने की सूचना दी थी। क्रीमिया प्रायद्वीप के दक्षिण-पूर्व में लगभग 240 किमी (149 मील)दूर एक ड्रोन को ऊपर उड़ते हुए देखा गया था।

टैंक से रूसी सेना पर भी हमला
इधर यूक्रेन में जंग लड़ रही रूसी सेना के ठिकानों पर भी आज यूक्रेन ने टैंक से हमला किया किया है। उगलेदार में दोनों देशों की सेनाओं में भीषण जंग चल रही है। अचानक रूसी टैंक से हमला होने के बाद यूक्रेन को जवाब देने के लिए रूस ने ड्रोन हमले किए। इसके बाद रूस ने दर्जनों यूक्रेनी सैनिकों को भी मार गिराया। उधर रूसी हमले में भी काफी संख्या में रूसी सैनिकों के मारे जाने की खबर है। आमने-सामने की इस लड़ाई में दोनों सेनाओं को भारी नुकसान होने की खबर आ रही है। अमेरिका और पश्चिमी देशों से हथियार व टैंक मिलने से यूक्रेन की सेना जोश में नजर आ रही है।

यह भी पढ़ें

ब्रिटेन जाने वालों के लिए खुशखबरी, आज से वीजा आवेदन शुरू; मगर इस शर्त को करना होगा पूरा

पूरब में उदय ना हुआ जेलेंस्की के संघर्ष का "सूर्य" तो पश्चिम में अस्त हो सकता है यूक्रेन, रूसी सेना हो रही हावी

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Europe News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement