Friday, April 26, 2024
Advertisement

जेलेंस्की ने जारी की पुतिन की ये डरावनी तस्वीर, कहा-हमलावर को कभी खुश नहीं किया जा सकता

रूस ने यूक्रेन को भीषण मिसाइल हमलों से तबाह कर दिया है। रूस के सबसे घातक टीयू-95 बॉम्बर ने यूक्रेन के नीप्रो समेत अन्य शहर में बमों की बारिश कर दी है। इससे दर्जनों यूक्रेनी नागरिक भी मारे गए हैं और बड़ी संख्या में गगनचुंबी इमारतें धराशायी हो गई हैं।

Dharmendra Kumar Mishra Written By: Dharmendra Kumar Mishra @dharmendramedia
Updated on: January 16, 2023 14:29 IST
यूक्रेन के रक्षामंत्रालय द्वारा जारी रूसी राष्ट्रपति की डरावनी तस्वीर- India TV Hindi
Image Source : FILE यूक्रेन के रक्षामंत्रालय द्वारा जारी रूसी राष्ट्रपति की डरावनी तस्वीर

Russia Massive Attacks On Ukraine: रूस ने यूक्रेन को भीषण मिसाइल हमलों से तबाह कर दिया है। रूस के सबसे घातक टीयू-95 बॉम्बर ने यूक्रेन के नीप्रो समेत अन्य शहर में बमों की बारिश कर दी है। इससे दर्जनों यूक्रेनी नागरिक भी मारे गए हैं और बड़ी संख्या में गगनचुंबी इमारतें धराशायी हो गई हैं। यूक्रेन में इतनी बड़ी तबाही का मंजर देखने के बाद राष्ट्रपति जेलेंस्की का दिल भी दहल गया है। जेलेंस्की ने इसके बाद पुतिन की ऐसी तस्वीर जारी की है, जो देखने में बेहद डरावनी लग रही है। इसमें पुतिन का मुंह खून व लाशों का प्यासा और भूखा दिखाया गया है। जेलेंस्की ने पुतिन की तस्वीर के साथ कुछ ऐसा लिखा है कि जिसके बारे में जानकर आपके रोंगटे खड़े हो जाएंगे।

पुतिन की यह तस्वीर बहुत भयावह लग रही है। इसमें रूसी राष्ट्रपति को खून पान करने के बाद और खून की डिमांड करते दिखाया गया है। तस्वीर में पुतिन के मुंह से लेकर गले और सीने तक खून की धार बहती दिखाई गई है। साथ ही दोनों कंधों पर पर रूसी हमलों से खंडहर हुई ईमारतों का कवच बनाकर पुतिन को पहनाया गया है। यूक्रेन के रक्षामंत्रालय के आधिकारिक हैंडल से यह तस्वीर जारी की गई है। यूक्रेन ने तस्वीर के साथ ट्वीट किया है कि  "हमलावर को खुश नहीं किया जा सकता। उसकी भूख कभी कम नहीं होगी। उसे केवल बल द्वारा रोका जा सकता है।" यूक्रेन के इस ट्वीट में जेलेंस्की से लेकर पूरे यूक्रेनियों का दर्द छुपा है। यहां यह बताने की कोशिश की गई है कि पुतिन खून के प्यासे हैं और उनकी भूख व प्यास कभी कम नहीं हो सकती। उसे केवल शक्ति के प्रयोग से ही रोका जा सकता है, जिसे यूक्रेन की आर्मी कर रही है।

आसमान और समुद्र से आग बरसा रहे पुतिन

यूक्रेन पर पुतिन की सेना इस वक्त सिर्फ आसमान से ही नहीं, बल्कि समुद्र से भी आग बरसा रही है। ब्लैक सी में रूस के कई जंगी जहाज मौजूद हैं, जो यूक्रेन के शहरों पर घातक मिसाइल हमले कर रहे हैं। वहीं रूस ने अपने सबसे खतरनाक लड़ाकू विमान टीयू-95 बॉम्बर को यूक्रेन के आसमान में उतारकर हलचल मचा दी है। यह बॉम्बर दुनिया के सबसे खतरनाक विमानों में गिना जाता है, जिसका मतलब है सिर्फ मौतों और तबाही का मंजर पैदा कर देना।

यूक्रेन में भेजी अतिरिक्त फौज

रूस ने यूक्रेन में 5 लाख अतिरिक्त सैनिकों की फौज भेज दी है। पुतिन फरवरी तक यूक्रेन को पराजित कर युद्ध के खात्मे का ऐलान करने के इरादे से काम कर रहे हैं। यूक्रेन के खुफिया एजेंसियों ने आगाह किया है कि रूस यूक्रेन में इससे भी बड़ी तबाही लाने की प्लानिंग कर चुका है। जेलेंस्की की सेना फिलहाल पस्त नजर आ रही है। हाल ही में रूस ने यूक्रेन के सोलेडार पर कब्जा कर लिया है, जो रणनीतिक रूप से यूक्रेन के लिए सबसे अहम इलाका था। इससे यूक्रेनी सेना का हौसला टूट चुका है। सोलेडार में यूक्रेन के सैकड़ों सैनिक मारे जा चुके हैं। कुछ अभी भी संघर्ष कर रहे हैं।

 नीप्रो में अब तक 29 मौतें

यूक्रेन के दक्षिण-पूर्वी शहर नीप्रो की एक रिहायशी इमारत पर रूसी मिसाइल हमले में जान गंवाने वाले लोगों की संख्या बढ़कर 29 हो गई है। वहीं, यूक्रेन में बचाव कर्मी मलबे से जीवित लोगों को निकालने के लिए जद्दोजहद करते रहे। इमारत पर एक दिन पहले रूसी मिसाइल आकर गिरी थी। नगर सरकार के मुताबिक, आपात सेवा के कर्मी सर्द रात में बहु मंजिला इमारत के मलबे को खंगालते रहे। ‘एसोसिएटिड प्रेस-फ्रंटलाइन वॉर क्रमाइम्स वॉच परियोजना’ के मुताबिक, 30 सितंबर के बाद एक स्थान पर जान गंवाने वाले असैन्य लोगों की यह सबसे ज्यादा तादाद है। यूक्रेन के कई शहरों पर शनिवार को रूसी हमले हुए थे।

राजधानी कीव और पूर्वोत्तर शहर खारकीव को भी निशाना बनाया गया है, जिससे यूक्रेन के ऊर्जा अवसंरचना एवं शहरी केंद्रों पर दो हफ्तों से बरकरार शांति खत्म हो गई। इस इमारत में तकरीबन 1,700 लोग रहते थे। कुछ लोगों ने अपने मोबाइल फोन की फ्लैश लाइट जलाकर मदद के लिए संकेत दिए। राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की ने बताया कि कम से कम 73 लोग जख्मी हुए हैं और रविवार दोपहर तक 39 लोगों को बचा लिया गया है। नीप्रो सरकार ने रविवार दोपहर बताया कि 43 लोग लापता हैं।

 

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Europe News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement