Monday, April 29, 2024
Advertisement

रूस से जंग के बीच अजीब समस्या का सामना कर रहे हैं यूक्रेनी सैनिक, याद आया पहला वर्ल्ड वार

रूस से जंग के बीच यूक्रेनी सैनिक अजीब समस्या का सामना कर रहे हैं। उनकी इस समस्या को देखकरा पहला वर्ल्ड वार की याद लोगों के जेहन में आ रही है। जानिए रूस से जंग के बीच क्या है यह समस्या।

Deepak Vyas Written By: Deepak Vyas @deepakvyas9826
Published on: January 22, 2024 16:51 IST
अजीब समस्या का सामना कर रहे हैं यूक्रेनी सैनिक- India TV Hindi
Image Source : FILE अजीब समस्या का सामना कर रहे हैं यूक्रेनी सैनिक

Russia Ukraine War News: रूस और यूक्रेन के बीच जंग जारी है। इसी बीच यूक्रेन और रूस के सैनिक लगातार जंग में जुटे हुए हैं। जंग के बच यूक्रेन के सैनिका न सिर्फ रूसी सैनिक बल्कि एक अजीब समस्या का सामना कर रहे हैं। जंग के हालात में सर्दी के मौसम में चूहे यूक्रेनी सैनिकों में गंभीर बीमारियों को फैलाने के साथ ही सैन्य अभियानों मंे भ व्यवधान पैदा कर रहे हैं। यह स्थिति प्रथम विश्वयुद्ध की याद दिला रही है।

चूहों के कारण पहले विश्वयुद्ध में भी सैनिक हुए थे परेशान

प्रथम विश्व युद्ध के दौरान चूहों के कारण सैनिकों को अत्यधिक तनाव हुआ था। मीडिया रिपोर्ट में यूक्रेन सेना में शामिल महिला सैनिक किरा ने बताया कि आराम करने की कोशिश कर रहे सैनिकों के कपड़ों ने चूहे घुस जाते हैं और उनकी अंगुलिया काट जाते हैं। चार सैनिकों के साथ रहने वाली किरा के डगआउट में एक हजार चूहों ने कब्जा कर लिया था। हालात यह है कि वर्तमान में एक हजार किमी अग्रिम पंक्ति चूहों का प्रजनन मैदान बन चुका है और ठंड के मौसम में गर्मी व भोजन की तलाश कर रहे सैनिकों में बीमारियां फैला रहे हैं। यूक्रेनी और रूसी सैनिकों द्वारा सोशल मीडिया पर शेयर की गईं वीडियो में चूहों को बिस्तरो के नीचे, बैकपैक्स, बिजली के जनरेटर, कोट की जेबों और तकिए क ेकवर से पकड़ते हुए देखा जा सकता है।

डोनेटस्क शहर  में गोलीबारी से 25 लोगों की मौत

इसी बीच रूस और यूक्रेन के बीच जंग जारी है। जानकारी के अनुसार रूस के कब्जे वाले डोनेटस्क शहर के बाहरी इलाके में स्थित बाजार में रविवार को भारी गोलीबारी में 25 लोगों की मौत हो गई। रूस द्वारा बनाए गए शहर के मेयर एलेक्सी कुलेमजिन ने कहा उपनगर टेकस्टिलशचिक पर हमले में दो बच्चों समेत 20 अन्य लोग घायल हो गए। दावा है कि यूक्रेनी सेना की ओर से यह गोले दागे गए। हालांकि मामले में कीव ने अब तक कोई टिप्पणी नहीं की है।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Europe News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement