Monday, April 29, 2024
Advertisement

कोरोना महामारी को लेकर डब्ल्यूएचओ ने दिया बड़ा बयान, जानिए जानिए स्वास्थ्य संगठन के महानिदेशक ने की क्या बड़ी बात?

‘डब्ल्यूएचओ‘ ने शुक्रवार को कहा कि कोविड.19 अब वैश्विक आपातकाल के योग्य नहीं है, जो विनाशकारी कोरोना वायरस वैश्विक महामारी के प्रतीकात्मक अंत को चिह्नित करता है।

Deepak Vyas Written By: Deepak Vyas @deepakvyas9826
Published on: May 05, 2023 23:00 IST
कोरोना महामारी को लेकर डब्ल्यूएचओ ने दिया बड़ा बयान, जानिए जानिए स्वास्थ्य संगठन के महानिदेशक ने की क- India TV Hindi
Image Source : PTI कोरोना महामारी को लेकर डब्ल्यूएचओ ने दिया बड़ा बयान, जानिए जानिए स्वास्थ्य संगठन के महानिदेशक ने की क्या बड़ी बात?

WHO on Covid 19: कोरोना महामारी ने दुनियाभर में कोहराम मचाया है। चीन से कोरोना निकला और फिर सबसे आखिर में चीन में ही कोरोना ने भारी तबाही मचाई है। लेकिन इसी बीच विश्व स्वास्थ्य संगठन ने एक बड़ा बयान दे दिया है। डब्ल्यूएचओ के महासचिव ने कहा है कि कोविड 19 अब वैश्विक आपातकाल के योग्य नहीं है। विश्व स्वास्थ्य संगठन ‘डब्ल्यूएचओ‘ ने शुक्रवार को कहा कि कोविड.19 अब वैश्विक आपातकाल के योग्य नहीं है, जो विनाशकारी कोरोना वायरस वैश्विक महामारी के प्रतीकात्मक अंत को चिह्नित करता है। इस महामारी की वजह से एक समय में दुनिया के विभिन्न देशों में ‘लॉकडाउन‘ लगाया गया था, जिससे दुनियाभर में अर्थव्यवस्थाएं प्रभावित हुईं और कम से कम 70 लाख लोगों की मौत हो गई। डब्ल्यूएचओ के महानिदेशक टेड्रोस अद्यनोम घेब्रेयेसस ने जेनेवा में संवाददाताओं को बताया कि उन्होंने संयुक्त राष्ट्र एजेंसी की आपातकालीन समिति की अनुशंसा के बाद यह फैसला किया। समिति की 15वीं बैठक बृहस्पतिवार को हुई थी। उन्होंने कहा, ‘मैंने वह सलाह मान ली है। इसलिए बड़ी आशा के साथ मैं वैश्विक स्वास्थ्य आपातकाल के तौर पर कोविड.19 के खत्म होने की घोषणा करता हूं।‘ 

उन्होंने हालांकि आगाह किया कि कोविड 19 के अब वैश्विक स्वास्थ्य आपातकाल नहीं होने की घोषणा करने का यह मतलब नहीं है कि वैश्विक स्वास्थ्य खतरे के रूप में महामारी खत्म हो गई है। घेब्रेयेसस ने कहा कि पिछले हफ्ते कोविड.19 के कारण हर तीन मिनट में एक व्यक्ति की जान गई और यह मौत के सिर्फ वो आंकड़े हैं जिनके बारे में हमें पता है। 

डब्ल्यूएचओ के प्रमुख ने कहा कि महामारी में कम से कम 70 लाख लोग मारे गए। उन्होंने कहा कि सही आंकड़ा दो करोड़ मौत.आधिकारिक अनुमान से लगभग तीन गुना के करीब संभावित है। कोविड.19 पहली बार 2019 में चीन के वुहान शहर में उभरा था और महामारी के तौर पर दुनिया भर को अपनी चपेट में ले लिया। तीन साल से अधिक समय के बादवायरस के कारण विश्व स्तर पर संक्रमण के अनुमानत 76.4 करोड़ मामले सामने आए और लगभग पांच अरब लोगों को टीके की कम से कम एक खुराक मिली है। 

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Europe News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement