Sunday, May 12, 2024
Advertisement

क्या पुतिन फिर बनेंगे राष्ट्रपति? रूस में प्रेसिडेंट पद के लिए चुनाव की तारीख का ऐलान

रूस में चुनाव की तारीख तय कर ली गई है। जानकारी के अनुसार मार्च के महीने में चुनाव होना है। इसके लिए तारीख तय की गई है। क्या पुतिन इस बार राष्ट्रपति चुनाव लड़ेंगे? वे पहली बार 1999 में राष्ट्रपति बने थे।

Deepak Vyas Written By: Deepak Vyas @deepakvyas9826
Updated on: December 07, 2023 13:50 IST
क्या पुतिन फिर बनेंगे राष्ट्रपति?- India TV Hindi
Image Source : AP क्या पुतिन फिर बनेंगे राष्ट्रपति?

Russia President Election Date: रूस में राष्ट्रपति पद के लिए चुनाव की तारीख का ऐलाान हो गया है। जानकारी के अनुसार रूस के सांसदों ने राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के लिए पांचवीं बार चुनाव लड़ने का मार्ग प्रशस्त करते हुए देश में राष्ट्रपति पद के लिए चुनाव कराने की तारीख 17 मार्च 2024 तय की। 2020 के संवैधानिक संशोधन के बाद ये पहला चुनाव होगा, जिसमें दो राष्ट्रपति पद की सीमा तय की गई है, लेकिन पूर्वव्यापी रूप से नहीं, इस तरह पुतिन को 2024 और यहां तक कि 2030 में भी चुनाव लड़ने की अनुमति मिलेगी।

पुतिन पहली बार 1999 में बने थे रूस के राष्ट्रपति

पुतिन पहली बार 1999 में रूस के राष्ट्रपति बने थे। उन्होंने बोरिस येल्तिसन के बाद यह पद संभाला था। पुतिन दरअसल जोसेफ स्टालिन के बाद किसी अन्य रूसी शासक की तुलना में लंबे समय तक देश के राष्ट्रपति पद पर रहे हैं। इससे पहले लियोनिड ब्रेजनेव 18 सालों तक रूस के राष्ट्रपति रहे थे, लेकिन पुतिन ने उन्हें भी पीछे छोड़ दिया। पुतिन 7 अक्टूबर को ही 71 साल के हुए थे। 

कभी खुफिया जा​सूस थे पुतिन

7 अक्टूबर 1952 को सोवियत संघ के लेनिनग्राड में व्लादिमीर व्लादिमीरोविच पुतिन और मारिया इवानोवना के घर व्लादिमीर पुतिन का जन्म हुआ। वो अपने माता-पिता की तीसरी संतान थे। उनके दो बड़े भाइयों की बचपन में ही बीमारी से मौत हो गई थी। यही पुतिन आगे जाकर खुफिया एजेंसी केजीबी के जासूस बने और फिर रूस के राष्ट्रपति। 

पुतिन, जिन्होंने घोषणा की है कि चुनाव के औपचारिक ऐलान होने के बाद वह तय करेंगे कि वह अपने पांचवें कार्यकाल के लिए चुनाव लड़ेंगे या नहीं-हालांकि सूत्रों से संकेत मिलता है कि वह चुनाव लड़ेंगे। उनके पहले राष्ट्रपति कार्यकाल (2000-08) के अंत में उनके चुने गए उत्तराधिकारी दिमित्री मेदवेदेव थे।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Europe News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement