Tuesday, May 14, 2024
Advertisement

दुनिया का बेस्ट अमेरिकी ड्रोन 'प्रीडेटर' रूस के सामने हुआ फेल, यूक्रेन ने भी उठाए सवाल

रूस और यूक्रेन की जंग के बीच यूक्रेन की ओर से इस्तेमााल किए जा रहे अमेरिकी ड्रोन 'प्रीडेटर' रूस के सामने फिसड्डी साबित हो रहे हैं। इस बात को यूक्रेन भी मानने लगा है। ऐसा कहा जा रहा है कि रूस के इलेक्ट्रॉनिक सिक्‍योरिटी सिस्‍टम ने हजारों पश्चिमी ड्रोन्‍स को ढेर कर दिया है। इनमें प्रीडेटर ड्रोन भी शामिल है।

Deepak Vyas Written By: Deepak Vyas @deepakvyas9826
Updated on: July 07, 2023 20:38 IST
दुनिया का बेस्ट अमेरिकी 'प्रीडेटर' ड्रोन रूस के सामने हुआ फेल, यूक्रेन ने भी उठाए सवाल- India TV Hindi
Image Source : FILE दुनिया का बेस्ट अमेरिकी 'प्रीडेटर' ड्रोन रूस के सामने हुआ फेल, यूक्रेन ने भी उठाए सवाल

America-Russia-Ukraine: जिस प्रीडेटर ड्रोन को दुनिया में बेस्ट माना जाता है। वो प्रीडेटर ड्रोन भी रूस के आगे फेल साबित हो गया है। कई मीडिया रिपोर्ट्स में यह दावा किया गया है कि यूक्रेन द्वारा उपयोग किए जा रहे अमेरिकी प्रीडेटर ड्रोन कोक रूस के इलेक्ट्रॉनिक जैमर ने बार बार असफल कर दिया है। 

ऐसा कहा जा रहा है कि रूस के इलेक्ट्रॉनिक सिक्‍योरिटी सिस्‍टम ने हजारों पश्चिमी ड्रोन्‍स को ढेर कर दिया है। इनमें प्रीडेटर ड्रोन भी शामिल है। साल 2014 में क्रीमिया पर रूस के हमले और सीरिया में आईएसआईएस के खिलाफ उसके युद्ध ने रूस की सेना को इलेक्ट्रॉनिक वॉरफेयर क्षमताओं को विकसित करने के लिए प्रेरित किया था। कुछ रिपोर्ट्स के अनुसार रूसी इलेक्ट्रॉनिक वॉर (ईडब्ल्यू) ने सैटेलाइट्स ड्रोन, कम्‍युनिकेशन और सैटेलाइट नेविगेशन सिग्‍नल्‍स को ब्‍लॉक किया है। इसके अलावा कई तरह के उपकरणों का प्रयोग करके यूक्रेन की सैन्य गतिविधियों में बाधा पैदा की है। इसके अलावा हाल ही में आरयूएसआई रिसर्च में यह दावा किया गया है कि रूस का ग्लोनास जीएनएसएस नेविगेशन सिस्‍टम कुछ सिग्नल भेजता है जो जीपीएस के बराबर हैं।

सैन्य विशेषज्ञों ने दी ये चेतावनी

सैन्य विश्लेषकों और यूक्रेन में जारी संघर्ष पर नजर रखने वाले जानकारों ने चेतावनी दी है कि रूस के इलेक्ट्रॉनिक जैमिंग के कारण यूक्रेन को मिले अमेरिकी गाइडेंस हथियार अपनी चमक खो चुके हैं। ऐसे में अब ये हथियार लक्ष्य पर सटीक हमला करने में सक्षम नहीं हैं। यूक्रेन की सेनाओं ने भी इस बात को स्वीकार किया। यूक्रेन के रक्षा मंत्री ओलेक्सी रेजनिकोव ने फाइनेंशियल टाइम्स को दिए इंटरव्‍यू में कहा था कि रूसी इलेक्ट्रॉनिक युद्ध (ईडब्ल्यू) सिस्टम, हिमर्स और जीपीएस-निर्देशित हथियारों को कमजोर करने में सक्षम हैं। यूक्रेनी मंत्री ने दावा किया था मजबूत रूसी रेडियो-इलेक्ट्रॉनिक सिस्टम इन सभी अमेरिकी सिस्‍टम को ब्‍लॉक कर दिया था।

पश्चिमी यूक्रेन पर रूस ने किया बड़ा हमला

इसी बीच रूस और यूक्रेन की जंग जारी है। बता दें कि रूस की प्राइवेट आर्मी वैगनर आर्मी का विद्रोह ठंडा पड़ने और बेलारूस के राष्ट्रपति द्वारा प्रिगोझिन का नया पता बताने की खबरों के बीच रूस ने यूक्रेन पर ताजा हमले किए हैं। रूसी सेना ने पश्चिमी यूक्रेन पर बेहद घातक हमला किया है।

इसका अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि रूसी मिसाइलों ने हमले में 4 लोगों की जान ले ली और 60 अपार्टमेंट और करीब 50 कारों के परखच्चे उड़ गए। मलबे में अभी भारी संख्या में लोगों के फंसे होने की आशंका जताई जा रही है। मृतकों की संख्या कई गुना तक बढ़ सकती है। राहत और बचाव दल मौके पर पहुंच कर सर्च अभियान चला रहे हैं। आंतरिक मंत्री इहोर क्लिमेंको ने बताया कि हमले में नौ अन्य घायल हुए हैं। उन सभी को अस्पताल पहुंचाया गया है। अन्य की तलाश की जा रही है। मेयर आंद्री सदोवयी ने कहा कि हमले वाली जगह पर करीब 60 अपार्टमेंट और 50 कारें क्षतिग्रस्त हो गई हैं। 

जेलेंस्की ने जताई शोक संवेदनाएं

लवीव में रूस के हमले के बाद एंबुलेंस और हवाई हमले के सायरन की आवाजें सुनाई दे रही हैं। बता दें कि देश के पूर्वी हिस्से से हजारों लोग सुरक्षा के वास्ते लवीव में शरण लिए हुए हैं। मगर अब यहां भी रूस ने सबसे बड़ा हमला किया है। हमला इतना अधिक घातक था कि बहुमंजिला इमरातें ताश के पत्तों की तरह ढह गईं। 

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Europe News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement