Thursday, April 25, 2024
Advertisement

अमेरिका के टेक्सास में म्यूजिक कंसर्ट के दौरान मची भगदड़, 8 लोगों की मौत, कई घायल

जानकारों ने बताया कि इस हादसे ने 1979 में कनेक्टिकट के रिवरफ्रंट कोलेजियम में आयोजित कंसर्ट के दौरान हादसे की याद दिला दी है जिसमें 11 लोगों की मौत हुई थी।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: November 06, 2021 19:38 IST
Texas, Texas Music Concert, Texas Scott Music Concert, Texas Music Concert Stampede- India TV Hindi
Image Source : AP अमेरिका के ह्यूस्टन शहर में मची भगदड़ में कम से कम 8 लोगों की मौत हो गई जबकि कई अन्य लोग घायल हो गए।

ह्यूस्टन: अमेरिका में टेक्सास प्रांत के ह्यूस्टन शहर में एस्ट्रोवर्ल्ड संगीत समारोह की पहली ही रात को मची भगदड़ में कम से कम 8 लोगों की मौत हो गई जबकि कई अन्य लोग घायल हो गए। हादसे के समय अमेरिकी रैपर ट्राविस स्कॉट प्रस्तुति दे रहे थे और करीब 50 हजार संगीत प्रेमी मौजूद थे। अधिकारियों ने इसे ‘बड़ा हादसा’ करार दिया है। ह्यूस्टन के अग्निशमन विभाग के प्रमुख सैमुअल पेना ने शनिवार को बताया, ‘इस हादसे कई लोग घायल हुए हैं। भीड़ के मंच की ओर बढ़ने के कारण लोग घबरा गए और भगदड़ मच गयी, जिसके कारण लोग घायल होने लगे।’

पेना ने कहा कि भगदड़ के चलते लोग घबरा कर गिरने लगे, जिसके कारण हालात और खराब हो गए। इसके तुरंत बाद कार्यक्रम को बंद कर दिया गया। अग्निशमन विभाग के प्रमुख ने बताया, ‘इस हादसे में बड़ी संख्या में लोग घायल हुए हैं।’ अधिकारियों ने बताया कि हादसे के बाद 17 लोगों को अस्पताल में भर्ती कराया गया जिनमें से 11 को दिल का दौरा पड़ा था। हालांकि, यह स्पष्ट नहीं है कि जिन 8 लोगों की मौत हुई है, वे अस्पताल में भर्ती कराए गए 17 लोगों में शामिल थे या नहीं। पेना ने बताया कई लोगों का इलाज NRG पार्क में बने फील्ड अस्पताल में किया गया।

Texas, Texas Music Concert, Texas Scott Music Concert, Texas Music Concert Stampede

Image Source : AP
स्कॉट (29 वर्षीय) युवा संगीत स्टार है जिन्होंने शुक्रवार को दिन में अपने 2 गाने ‘माफिया’ और ‘एस्केप प्लान’ रिलीज किया था।

अधिकारियों ने बताया कि पूरे दिन करीब 300 लोगों की वहां जांच की गई। एस्ट्रोवर्ल्ड 2 दिवसीय संगीत समारोह है जो शुक्रवार और शनिवार को ह्यूस्टन में होना था। एस्ट्रोवर्ल्ड की वेबसाइट के मुताबिक समारोह की सभी टिकटें बिक चुकी थी। हालांकि, हादसे के बाद शनिवार के कार्यक्रम को रद्द कर दिया गया है। जानकारों ने बताया कि इस हादसे ने 1979 में कनेक्टिकट के रिवरफ्रंट कोलेजियम में आयोजित कंसर्ट के दौरान हादसे की याद दिला दी है जिसमें 11 लोगों की मौत हुई थी।

Texas, Texas Music Concert, Texas Scott Music Concert, Astroworld Music Festival

Image Source : AP
भगदड़ के चलते लोग घबरा कर गिरने लगे, जिसके कारण हालात और खराब हो गए। 

स्कॉट (29 वर्षीय) युवा संगीत स्टार है जिन्होंने शुक्रवार को दिन में अपने 2 गाने ‘माफिया’ और ‘एस्केप प्लान’ रिलीज किया था। वह ह्यूस्टन के ही निवासी हैं और 8 बार ग्रैमी पुरस्कारों के लिए नामांकित हो चुके हैं। पेना ने बताया कि कार्यक्रम के आयोजकों ने समारोह स्थल पर चिकित्सा इकाई की व्यवस्था की थी लेकिन एक बार भीड़ बढ़ने के बाद यह नाकाफी साबित होने लगी। सोशल मीडिया पर साझा किए गए वीडियो में स्कॉट को एक समय कंसर्ट को रोककर दर्शकों में मौजूद किसी व्यक्ति के लिए सहायता के लिए कहते देखा जा सकता है।

Texas, Texas Music Concert, Texas Scott Music Concert, Astroworld Music Festival

Image Source : AP
वीडियो में स्कॉट को एक समय कंसर्ट को रोककर दर्शकों में मौजूद किसी व्यक्ति के लिए सहायता के लिए कहते देखा जा सकता है।

स्कॉट यह कहते सुनाई दे रहे हैं, ‘सुरक्षा, कोई जल्द मदद करे।’ भीड़ के आगे मौजूद ह्यूस्टन पुलिस के कार्यकारी सहायक प्रमुख लैरी स्टैरव्हाइट ने कहा, ‘ऐसा लगता है कि भीड़ अचानक बढ़ी। अचानक हमने कई लोगों को जमीन पर गिरते देखा, यह अचानक दिल का दौरा पड़ने या किसी चिकित्सा आपात जैसी घटना का अनुभव था। हमने तत्काल मदद की और लोगों को वहां से हटाया। जब हमनें कार्यक्रम के आयोजकों और लाइव नेशन से संपर्क किया तो वे जनहित में कार्यक्रम को समय से पहले ही रोकने को सहमत हो गए।’

Texas, Texas Music Concert, Texas Scott Music Concert, Astroworld Music Festival

Image Source : AP
एस्ट्रोवर्ल्ड की वेबसाइट के मुताबिक समारोह की सभी टिकटें बिक चुकी थी।

उन्होंने बताया कि समारोह में वह 367 पुलिस अधिकारियों और 241 सुरक्षा अधिकारियों के साथ तैनात थे। पेना ने बताया कि अबतक 8 लोगों की मौत की वजह नहीं पता चली है। चिकित्सक उनकी जांच करेंगे। शनिवार सुबह तक उनकी पहचान नहीं हो सकी है। हैरिस कांउटी की न्यायाधीश लीना हिडाल्गो ने कहा कि अधिकारियों ने लोगों को परिवार से मिलाने के लिए होटल में एक केंद्र की स्थापना की गई है। ह्यूस्टन के पुलिस प्रमुख ट्रॉय फिनर ने लोगों से शांत रहने की अपील की है साथ ही अनुरोध है किया है कि वे हादसे की वजहों के लिए तुरंत किसी निष्कर्ष पर नहीं पहुंचे।

एसोसिएटेड प्रेस ने स्कॉट से हादसे के संबंध में पूछा लेकिन उन्होंने तत्काल कोई टिप्पणी नहीं की। कार्यक्रम की वेबसाइट के मुताबिक समारोह के आयोजक स्वयं रैपर स्कॉट हैं और वार्षिक समारोह का यह तीसरा साल है। इसके तहत शुक्रवार और शनिवार को कई कार्यक्रम होने थे।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement