1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. विदेश
  4. अमेरिका
  5. Corona Vaccine की डोज लेने के बाद बेहोश हुई नर्स, देखिए वीडियो

Corona Vaccine की डोज लेने के बाद बेहोश हुई नर्स, देखिए वीडियो

एक अस्पताल में बतौर नर्स काम करने वाली टिफनी डोवर को कोरोना वायरस वैक्सीन दी गई। वैक्सीन के डोज लेने के बाद टिफनी डोवर एक चैनल पर लाइव इंटरव्यू दे रहीं थीं, लेकिन इस दौरान उन्हें चक्कर आने लगे और वे बेहोश होकर गिर पड़ीं।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Updated on: December 19, 2020 16:57 IST
Corona Vaccine की डोज के लेने...- India TV Hindi
Image Source : TWITTER VIDEO GRAB / INDIA TV Corona Vaccine की डोज के लेने के बाद बेहोश हुई नर्स, देखिए वीडियो

नई दिल्ली. कोरोना वायरस ने पूरी दुनिया में कहर मचाया हुआ है। इस वायरस से निजात पाने के लिए पूरी दुनिया को एक अच्छी वैक्सीन का इंतजार है। कुछ देशों ने वैक्सीन डवलप कर लेने का दावा भी किया है और वैक्सीनेशन प्रोग्राम शुरू भी कर दिया है। वैक्सीन देने के बाद जहां कुछ लोग पूरी तरह सामान्य हैं, तो कुछ लोगों में एलर्जी के लक्षण भी दिखाई दे रहे हैं। ताजा मामला सामने आया है अमेरिका के चैट्टानूगा से, जहां एक स्वास्थ्य कर्मी को कोरोना वैक्सीन देने कुछ ही मिनट बाद इसका दुष्प्रभाव देखने को मिला।

दरअसल यहां एक अस्पताल में बतौर नर्स काम करने वाली टिफनी डोवर को कोरोना वायरस वैक्सीन दी गई। वैक्सीन के डोज लेने के बाद टिफनी डोवर एक चैनल पर लाइव इंटरव्यू दे रहीं थीं, लेकिन इस दौरान उन्हें चक्कर आने लगे और वे बेहोश होकर गिर पड़ीं। वैक्सीन की डोज लेने के तुरंत बाद टिफनी डोवर के बेहोश होने पर वहां मौजदू सभी लोग घबरा गए लेकिन तुरंत ही डॉक्टरों की टीम ने टिफनी को अटेंड किया। टिफनी कुछ ही देर बाद ठीक हो गईं।

देखिए वीडियो

वहीं अमेरिका के अलास्का से सामने आए एक अन्य मामले में, जब एक हेल्थ वर्कर को कोरोना वैक्सीन का डोज दिया तो उसकी आंखों में सूजन होने लगी और उसे चक्कर आने लगे। इस हेल्थ वर्कर ने गले में खुलजी की शिकायत भी की। जिसके तुरंत बाद इल हेल्थ वर्कर को इमरजेंसी रूम में ले जाया गया। हालांकि कुछ घंटे बाद जब वो ठीक हो गया तो अस्पताल प्रशासन ने उसे डिस्चार्ज कर दिया।

'वैक्सीन लगने के बाद बुखार और दर्द जैसे मामूली दुष्प्रभाव देखने को मिल सकते हैं'
भारत में केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने शुक्रवार को कहा कि कोविड-19 वैक्सीन सुरक्षित और प्रभावी होगी, लेकिन टीका लगने के बाद बुखार और जिस स्थान पर इंजेक्शन लगेगा, वहां दर्द होने जैसे मामूली दुष्प्रभाव दिख सकते हैं। मंत्रालय ने यह भी स्पष्ट किया है कि वैक्सीन शॉट लेना स्वैच्छिक होगा। यह टिप्पणी ऐसे समय में आई है, जब टीकाकरण की सुरक्षा और प्रभावकारिता को लेकर सवाल उठाए जा रहे हैं। हाल के एक सर्वेक्षण के अनुसार, लगभग 70 प्रतिशत लोग इसके दुष्प्रभावों के डर से वैक्सीन लेने से हिचकिचाते हैं।

पढ़ें- Coronavirus Cases in India: कुल मामले 1 करोड़ के करीब, अबतक 144789 की मौत

डर को दूर करते हुए, स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा, "कोविड-19 टीके केवल तभी लगाए जाएंगे, जब उनकी सुरक्षा सिद्ध हो जाएगी। टीके सुरक्षित और प्रभावी होंगे, लेकिन बुखार, इंजेक्शन स्थल पर दर्द आदि जैसे मामूली दुष्प्रभाव हो सकते हैं। इस तरह के प्रभाव किसी भी वैक्सीन में पाए जा सकते हैं।" मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि राज्यों को किसी भी कोविड-19 वैक्सीन से संबंधित साइड-इफेक्ट से निपटने के लिए व्यवस्था शुरू करने का निर्देश दिया गया है। मंत्रालय ने कहा, "कोविड-19 का टीका लेना व्यक्ति की इच्छा पर निर्भर करेगा।"

 

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन
Write a comment
X