1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. विदेश
  4. अमेरिका
  5. म्यांमार में तख्ता पलटने वाले सैन्य नेताओं पर कसा अमेरिका का शिंकजा, बायडेन ने किया प्रतिबंध का ऐलान

म्यांमार में तख्ता पलटने वाले सैन्य नेताओं पर कसा अमेरिका का शिंकजा, बायडेन ने किया प्रतिबंध का ऐलान

अमेरिका के राष्ट्रपति जो बायडेन ने म्यांमार में सैन्य नेताओं पर तख्तापलट के मद्देनजर कई प्रतिबंध लगाने की घोषणा की है।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Updated on: February 11, 2021 10:09 IST
म्यांमार में तख्ता पलटने वाले सैन्य नेताओं पर कसा अमेरिका का शिंकजा, बायडेन ने किया प्रतिबंध का ऐलान- India TV Hindi
Image Source : AP म्यांमार में तख्ता पलटने वाले सैन्य नेताओं पर कसा अमेरिका का शिंकजा, बायडेन ने किया प्रतिबंध का ऐलान

वाशिंगटन: अमेरिका के राष्ट्रपति जो बायडेन ने म्यांमार में सैन्य नेताओं पर तख्तापलट के मद्देनजर कई प्रतिबंध लगाने की घोषणा की है। बायडेन ने व्हाइट हाउस में बुधवार को पत्रकारों से कहा, ‘‘आज मैं कई कार्रवाइयों की घोषणा कर रहा हूं और म्यांमार में तख्तापलट के लिए जिम्मेदार नेताओं पर प्रतिबंध लगाकर इसकी शुरुआत कर रहा हूं। म्यांमार सरकार को अमेरिका से मदद के रूप में मिले एक अरब डॉलर के कोष तक वहां के जनरलों की अनुचित तरीके से पहुंच को रोकने के लिए अमेरिका की सरकार यह कदम उठा रही है।’’ बायडेन ने कहा कि उन्होंने एक नए शासकीय आदेश को मंजूरी दी है जो तख्तापलट का निर्देश देने वाले सैन्य नेताओं, उनके कारोबारी हितों और उनके परिवार के सदस्यों पर तत्काल प्रभाव से प्रतिबंध लगाता है। 

पढ़ें:- खुशखबरी! कम किराये में आरामदायक सफर, रेलवे ने तैयार किए आधुनिक थ्री-टियर AC डिब्बे, जानिए क्या है खासियतें

राष्ट्रपति जो बायडेन ने कहा, ‘‘ हम निर्यात पर भी कड़ा नियंत्रण लगाने वाले हैं। अमेरिका की ऐसी संपत्ति को जब्त किया जा रहा है जिनसे म्यांमार की सरकार को लाभ होता था।’’ उन्होंने कहा कि अपने लोकतांत्रिक अधिकारों के लिए प्रदर्शन कर रहे लोगों के खिलाफ हिंसा अस्वीकार्य है। बाइडन ने कहा, ‘‘म्यांमार के लोग अपनी आवाज उठा रहे हैं। दुनिया इसे देख रही है।’’ बाइडन ने मांग की कि म्यांमार की सेना को आठ नवंबर को हुए चुनाव में देश के लोगों की इच्छा का सम्मान करना चाहिए। उन्होंने कहा, ‘‘आज एक बार फिर मैं म्यांमार की सेना से आह्वान करता हूं कि वह आंग सान सू ची और विन मिंट समेत लोकतांत्रिक नेताओं को तत्काल रिहा करे।’’ 

पढें- खुशखबरी! इस रूट पर अब बढ़ जाएगी ट्रेनों की रफ्तार, सफर होगा और आसान

पढेंअच्छी खबर: यात्रियों के लिए रेलवे का नया गिफ्ट, रोजाना दौड़ेगी यह स्पेशल ट्रेन, जानिए टाइमिंग और स्टॉपेज

बायडेन ने कहा कि अमेरिका में दोनों दलों की सरकारें म्यांमार में लोकतांत्रिक तरीके से सत्ता के हस्तांतरण को लेकर चिंतित रही हैं। सीनेट के विदेश मामलों की समिति के अध्यक्ष सीनेटर बॉब मेनेंडेज ने बायडेन की इस घोषणा का स्वागत किया। इस बीच प्रतिनिधि सभा में विदेश मामलों की समिति के अध्यक्ष सांसद ग्रेगरी मीक्स और एशिया, प्रशांत, मध्य एशिया एवं परमाणु अप्रसार पर उपसमिति के अध्यक्ष एमी बेरा ने म्यांमा की स्थिति पर बुधवार को बैठक की। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता नेड प्राइस ने पत्रकारों से कहा कि म्यांमार के सैन्य नेता यह जान लें कि अपने लोकतांत्रिक अधिकारों के लिए शांतिपूर्ण तरीके से प्रदर्शन कर रहे प्रदर्शनकारियों के खिलाफ हिंसा को बर्दाश्त नहीं किया जाएगा।

इनपुट-भाषा

Click Mania