1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. विदेश
  4. अमेरिका
  5. बर्फ में जमे पंखे से अमेरिका में हुई तबाही का लगाया जा सकता है अंदाजा, ठंड से 20 लोगों की जा चुकी है जान

बर्फ में जमे पंखे से अमेरिका में हुई तबाही का लगाया जा सकता है अंदाजा, ठंड से 20 लोगों की जा चुकी है जान

अमेरिका के टेक्सास में बर्फ के तूफान के चलते 16 फरवरी से अबतक लगभग 20 लोगों ने अपनी जान गंवा दी है। साथ ही अबतक की सबसे बड़ी पॉवर क्राइसेस से यहां के घरों में वो नजारे देखने को मिल रहे हैं जिसके बारे में आप कल्पना भी नहीं कर सकते हैं।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Published on: February 18, 2021 16:19 IST
ceiling fan Frozen, ceiling fan Frozen news, ceiling fan Frozen in texas,ceiling fan Frozen in dalla- India TV Hindi
Image Source : @GLOBALTIMESNEWS बर्फ में जमे पंखे से अमेरिका में हुई तबाही का लगाया जा सकता है अंदाजा 

टेक्सास। अमेरिका के टेक्सास में बर्फ के तूफान के चलते 16 फरवरी से अबतक लगभग 20 लोगों ने अपनी जान गंवा दी है। साथ ही अबतक की सबसे बड़ी पॉवर क्राइसेस से यहां के घरों में वो नजारे देखने को मिल रहे हैं जिसके बारे में आप कल्पना भी नहीं कर सकते हैं। दरअसल, हिटिंग सिस्टम बंद हो जाने से टेक्सास के डलास में कई घरों के अंदर पंखों में बर्फ जम गई है। जिसकी तस्वीरें सोशल मीडिया पर जमकर वायरल हो रही हैं। बर्फीले तूफान की वजह से किए गए पावर कट को लेकर लोगों का काफी परेशानी उठानी पड़ रही है। करीब 3 मिलियन घर और व्यवसाय बिना बिजली के काफी परेशानी का सामना कर रहे हैं। 

जो बाइडेन ने टेक्सास में आपातकालीन आपदा की घोषणा की है 

पूरे टेक्सास में बर्फीले तूफान को लेकर चेतावनी जारी की गई है, कई इलाकों में तापमान माइनस में चला गया है। साथ ही बारिश होने की भी आशंका जाहिर की गई है। राष्ट्रपति जो बाइडेन ने रविवार को ही टेक्सास में आपातकालीन आपदा की घोषणा कर दी थी। व्हाइट हाउस की तरफ से जारी बयान के मुताबिक इन इलाकों में मदद के लिए अभियान चलाया जा रहा है। एक तो शून्य के नीचे तापमान वहीं बिजली न होने से घरों को गर्म करने वाले उपकरण भी नहीं काम कर रहे हैं जिसके चलते स्थिति और बिगड़ गई है।

लोगों को कुछ दिन तक कपड़े धोने से किया गया मना 

बर्फीले तूफान के चलते हर जगह बर्फबारी नजर आ रही है। Electric Reliability Council of Texas (ERCOT) ने लोगों से घर में गैर जरूरी डिवाइसों को अनप्लग करने के लिए कहा है। साथ ही लोगों से कुछ दिन तक कपड़े धोने से मना किया गया है। एहतिहायत के तौर पर लोगों से गर्म कपड़े पहनने के लिए कहा गया है। मौसम की खराबी के चलते टेक्सास आने वाली कई फ्लाइट्स या तो देरी से चल रही हैं या फिर उन्हें रद्द कर दिया गया है।

ट्रैफिक लाइट पर भी मंडरा रहा पॉवर कट की खतरा

पॉवर कट की समस्या से जूझ रहे इलाकों को लेकर गवर्नर ग्रेग एबॉट ने राहत सामाग्री पहुंचने पर जोर दिया है। गवर्नर ग्रेग एबॉट लगातार लोगों को मदद पहुंचाने को लेकर व्यवस्थाओं का निरीक्षण कर रहे हैं। उन्होंने बताया कि तूफान के चलते कोल, गैस, पनबिजली बन पाना संभव नहीं हो रहा है। जिसके चलते पॉवर कट हो रहा है। बिजली कंपनियां आपूर्ति को फिर से शुरू करने के लिए पूरी कोशिश कर रही हैं लेकिन इसमें अभी समय लग रहा है। इसके साथ ही बिजली बचाने की अपील की जा रही है। उन्होंने कहा कि राज्य प्रशासन बिजली बनाने वाली प्राइवेट कंपनी के साथ काम कर रही है ताकि जल्द से जल्द पावर कट की समस्या से निदान पाया जा सके। जल्द ही ट्रैफिक लाइट और जरूरी सेवाओं पर भी पॉवर कट हो सकता है। 

टेक्सास क्यों हुआ इतना सर्द?

टेक्सास राज्य के तापमान में परिवर्तन के साथ ही एक बड़ा सवाल जलवायु परिवर्तन को लेकर खड़ा हो गया है कि आखिर इस मौसम में गर्म हवाओं के लिए जाना जाने वाला दक्षिणी राज्य माइनस तापमान में कैसे पहुंच गया है। टेक्सास को रेगिस्तान और प्रचंड गर्मी के लिए जाना जाता है लेकिन इस समय पूरा प्रांत बर्फ की मोटी चादर में लिपट गया है। टेक्सास प्रांत पिछले 30 साल के सबसे निचले तापमान का सामना कर रहा है। कुछ इलाके तो ऐसे हैं जहां पर तापमान पिछले 100 साल के निचले स्तर को पार कर गया है। रविवार को टेक्सास के कुछ इलाकों में तापमान माइनस 18 के नीचे रिकॉर्ड किया गया था। ऐसे में सवाल उठ रहा है कि इस मौसम में गर्म रहने वाला टेक्सास इतना गर्म क्यों है ? 

डैलस के तापमान में 25 डिग्री की गिरावट 

अमेरिका की राष्ट्रीय मौसम विभाग के अनुसार यूएस-कनाडा के बॉर्डर पर आर्कटिक सागर से ये हवाएं उठी जिन्होंने बर्फीले तूफान का रूप धर लिया और तापमान में गिरावट आ गई। इस तरह की सर्द हवाएं आम तौर पर आर्कटिक में निम्न दबाव के चलते रहती है। इसी में से एक हवाएं कनाडा से होकर गुजरी और पिछले हफ्ते ये अमेरिका के दक्षिणी क्षेत्र में प्रवेश कर गईं।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन
Write a comment
X