Friday, March 29, 2024
Advertisement

कोरोना वायरस: अमेरिका को मिली थोड़ी राहत, न्यूयॉर्क और न्यूजर्सी में घटी मृतकों की संख्या

न्यूयॉर्क में कोरोना वायरस के चलते सोमवार को कुल 337 लोगों की मौत हुई। अमेरिका में कोविड-19 के केंद्र रहे राज्य के पिछले एक महीने के इतिहास में मृतकों की यह सबसे कम संख्या है।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: April 28, 2020 13:58 IST
Coronavirus Updates New York, Coronavirus Updates New Jersey, United States Covid 19- India TV Hindi
Coronavirus Updates: Signs of progress in US as deaths decrease in New York and New Jersey | AP Representational

न्यूयॉर्क: कोरोना वायरस से बुरी तरह जूझ रहे अमेरिका के लिए सोमवार का दिन थोड़ी राहत लेकर आया। गवर्नर एंड्र्यू क्योमो द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक, न्यूयॉर्क में कोरोना वायरस के चलते सोमवार को कुल 337 लोगों की मौत हुई। अमेरिका में कोविड-19 के केंद्र रहे राज्य के पिछले एक महीने के इतिहास में मृतकों की यह सबसे कम संख्या है। न्यू जर्सी के गवर्नर फिलिप मर्फी ने सोमवार को वहां 106 मौत होने की जानकारी दी और न्यूयॉर्क टाइम्स में छपी एक खबर के मुताबिक यह संख्या उसकी आधी है जो दोनों राज्यों में मृतक संख्या शीर्ष पर पहुंचने के वक्त थी।

घातक विषाणु से लड़ने की जंग में दोनों राज्यों के प्रगति करने के बाद, क्योमो और मर्फी ने आने वाले महीनों में इन राज्यों को फिर से खोलने संबंधी ब्योरे उपलब्ध कराने शुरू कर दिए हैं। क्योमो ने कहा कि 15 मई के बाद, जब न्यूयॉर्क में बंद संबंधी उनके आदेश की अवधि समाप्त हो जाएगी तब राज्य के कुछ हिस्से जो कम प्रभावित हैं, वहां निर्माण एवं उत्पादन जैसे कम जोखिम वाले उद्योगों को खोलना शुरू किया जाएगा। हालांकि न्यूयॉर्क के कई हिस्सों में बंद आगे बढ़ाया जाएगा। क्योमो ने कहा कि वह इस हफ्ते यह फैसला करने की उम्मीद कर रहे हैं कि शहर के स्कूलों को वार्षिक सत्र खत्म होने से पहले फिर से खोला जाए या नहीं। 

क्योमो ने कहा कि वह मर्फी और कनेक्टिकट के गवर्नर नेड लामंट से इस पर चर्चा करेंगे। मर्फी ने कहा कि न्यूयॉर्क और न्यू जर्सी के बीच सामंजस्य विस्तारित न्यूयॉर्क सिटी महानगरीय क्षेत्र में संभवत: सबसे करीबी होगा जहां वायरस का प्रभाव बहुत ज्यादा रहा है। उन्होंने कहा कि इसके अलावा कहीं और दोनों राज्यों को एक समान कदम उठाते नहीं देखा जाएगा लेकिन उनकी कार्रवाई लगभग समान होगी। खबर के मुताबिक मर्फी ने कहा कि स्कूल एवं कारोबारों को फिर से शुरू करने से पहले वह देखेंगे कि अस्पताल में भर्ती होने और संक्रमण की दर कम हुई या नहीं और जांच एवं संक्रमितों का पता लगाने की प्रक्रिया तेज हुई या नहीं। (भाषा)

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement