Monday, April 29, 2024
Advertisement

सीडीसी ने जारी किए कोरोना के नए 6 लक्षण, सिरदर्द, गले में सूजन, ठंड लगना आदि है शामिल

सीडीसी ने कहा कि कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों में लक्षणों की संख्या काफी लंबी है। ऐसे में कुछ नए लक्षण सामने आएं हैं।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: April 28, 2020 14:53 IST
कोरोना वायरस के नए लक्षण- India TV Hindi
Image Source : कोरोना वायरस के नए लक्षण

कोरोना वायरस से पूरी दुनिया बेहाल है। इसके महामारी के संक्रमण को रोकने के लिए देश में लॉकडाउन कर दिया गया है। वहीं पूरी दुनिया के शोधकर्ता कोरोना वायरस का इलाज और वैक्सीन बनाने में लगातार कोशिश कर रही हैं। हाल में ही कई ऐसे मामले सामने आए थे जिन्हें कोरोना होने के एक भी लक्षण नजर आए थे लेकिन वह पॉजिटिव पाएं गए। कोरोना के लक्षणों के बारे में जानने के लिए डॉक्टर लगातार मेहनत कर रहे हैं। वहीं अब अमेरिका के शीर्ष चिकित्सा निकाय रोग नियंत्रण और रोकथाम केंद्र (CDC) ने अपनी वेबसाइट पर कोरोना वायरस के नए लक्षणों के बारे में बताया है। आपको बता दें कि सीडीसी के अधिकारी एंडवांस्ड लैबोरेटरी से जुड़े हुए है और वह विश्व स्तर में इस महामारी के बारे में ज्यादा से ज्यादा चीजें पता कर रहे हैं।

सीडीसी ने अपनी वेबसाइट पर लिखा कि कोविड-19 से संक्रमित लोगों में लक्षणों की एक लंबी श्रृंखला है। जिसमें हल्के लक्षणों से लेकर गंभीर बीमारी तक सब शामिल है। जो वायरस के  संपर्क में आने के बाद 2 से 14 दिन के बीच दिखाई दे सकते हैं।

दूध हजम करने में हो रही है समस्या तो स्वामी रामदेव से जानिए आयुर्वेदिक नुस्खे़ 

सीडीसी ने नए लक्षणों के बारे में बताते हुए कहा कि जो लोग कोरोना से संक्रमित हो जाते हैं उन्हें

  1. बहुत ज्यादा ठंड लगना,
  2. ठंड के साथ कंपकंपी छूटना,
  3. मांसपेशियों में दर्द बना रहना,
  4. लगातार सिरदर्द रहना,
  5. गले में चुभन के साथ होने वाला दर्द,
  6. खुशबू, गंध या स्वाद न महसूस होना होता है।

वहीं इन लक्षणों को को विश्व स्वास्थ्य संगठन ने इस लक्षणों के बारे में अभी कोई जिक्र नहीं किया है। अभी तक डब्लूएचओ में सूखी खांसी, थकान, दर्द, सांस लेने में तकलीफ, उल्टी और दस्त जैसे लक्षणों को बताया गया है। 

वैरीकोज वेन्स से पाना है छुटकारा, स्वामी रामदेव से जानें कारगर उपाय

विश्व स्वास्थय संगठन के अनुसार बुजुर्ग लोगों को कोरोना वायरस महामारी का सबसे ज्यादा खतरा है अगर उन्हें ब्लड प्रेशर, डायबिटीज, फेफड़ों संबंधी समस्या, कैंसर या फिर दिल संबंधी कोई बीमारी है। 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement