Thursday, April 25, 2024
Advertisement

भारत का उदाहरण देते हुए डोनाल्ड ट्रंप ने की चीन पर बड़ी कार्रवाई

आदेश में कहा गया है कि 45 दिनों में लेनदेन प्रतिबंधित हो जाएगा। वहीं अन्य ऐप में कैम स्कैनर, क्यूक्यू वॉलेट, शेयरइट, टेनसेंट क्यूक्यू, वीमैट, वीचैट पे और डब्ल्यूपीएस ऑफिस शामिल हैं, जो कि भारत में पहले से ही प्रतिबंधित हैं।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: January 06, 2021 20:05 IST
भारत का उदाहरण देते हुए डोनाल्ड ट्रंप ने की चीनी पर बड़ी कार्रवाई- India TV Hindi
Image Source : AP भारत का उदाहरण देते हुए डोनाल्ड ट्रंप ने की चीनी पर बड़ी कार्रवाई

सैन फ्रांसिस्को/नई दिल्ली | भारत में 200 से अधिक चीनी ऐप्स पर प्रतिबंध लगाने का उदाहरण देते हुए अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने एक नए कार्यकारी आदेश पर हस्ताक्षर किए हैं, जिसमें जैक मा-स्वामित्व वाले एंट ग्रुप के अलीपे, टेनसेंट क्यूक्यू और वीचैट सहित आठ ऐप चलाने वाली चीनी कंपनियों के साथ लेनदेन को अवरुद्ध किया गया है। आदेश में कहा गया है कि 45 दिनों में लेनदेन प्रतिबंधित हो जाएगा। वहीं अन्य ऐप में कैम स्कैनर, क्यूक्यू वॉलेट, शेयरइट, टेनसेंट क्यूक्यू, वीमैट, वीचैट पे और डब्ल्यूपीएस ऑफिस शामिल हैं, जो कि भारत में पहले से ही प्रतिबंधित हैं।

ट्रंप ने दिया भारत का उदाहरण

ट्रंप ने अपने कार्यकारी आदेश में लिखा, "एक बयान के अनुसार, भारत सरकार ने पूरे देश में 200 से अधिक चीन से जुड़े सॉफ्टवेयर ऐप के उपयोग पर प्रतिबंध लगा दिया है; भारत के इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय ने कहा कि ऐप उपयोगकर्ताओं के डेटा को अनधिकृत तरीके से चोरी कर रहे थे और उनके डेटा को भारत के बाहर के स्थान पर प्रसारित कर रहे थे।" गौरतलब है कि पिछले साल अगस्त में ट्रंप ने पहले ही दो ऐप बाइटडांस, टिकटॉक की मूल कंपनी और वीचैट के साथ लेनदेन पर प्रतिबंध लगाने की कोशिश की थी।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement