Monday, May 20, 2024
Advertisement

डोनाल्ड ट्रंप को नहीं थी रूसी वकील और ट्रंप जूनियर की मुलाकात की जानकारी

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के बेटे ने सफाई देते हुए कहा है कि रूस की वकील के साथ बैठक की बात उन्होंने अपने पिता को नहीं बताई थी, जिसने कहा था कि वह चुनाव प्रचार में उनकी मदद कर सकती है।

Edited by: India TV News Desk
Published on: July 13, 2017 6:36 IST
Donald Trump did not know about Russian lawyer and Trump...- India TV Hindi
Donald Trump did not know about Russian lawyer and Trump Jr. meeting

वाशिंगटन: अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के बेटे ने सफाई देते हुए कहा है कि रूस की वकील के साथ बैठक की बात उन्होंने अपने पिता को नहीं बताई थी, जिसने कहा था कि वह चुनाव प्रचार में उनकी मदद कर सकती है। डोनाल्ड ट्रंप जूनियर ने फॉक्स न्यूज से कहा कि रूसी वकील नतालिया वेसेलनित्स्काया के साथ ट्रंप टावर में पिछले साल जून में उनकी मुलाकात में कुछ भी खास नहीं था, लेकिन आज उन्हें लगता है कि उन्हें चीजों को कुछ अलग ढंग से करना चाहिए था। (कश्मीर के हालात ने दुनिया का ध्यान खींचा है, LoC पर विवाद ठीक नहीं : चीन )

फॉक्स न्यूज द्वारा यह पूछे जाने पर कि क्या बैठक के बारे में उन्होंने अपने पिता को बताया था, ट्रंप जूनियर ने कहा, "नहीं। ऐसा कुछ भी नहीं था। बताने लायक कुछ था ही नहीं।" रूसी वकील के साथ बैठक तथा डेमोक्रेटिक पार्टी की तरफ से राष्ट्रपति पद की उम्मीदवार हिलेरी क्लिंटन के चुनाव प्रचार अभियान को नुकसान पहुंचाने के लिए रूस के प्रयास के आरोपों का बचाव करते हुए राष्ट्रपति के बेटे ने कहा कि उन्हें इस बारे में कोई जानकारी नहीं थी। रूस ने भी आठ नवंबर को हुए अमेरिकी राष्ट्रपति के चुनाव में दखलंदाजी से बार-बार इनकार किया है।

ट्रंप जूनियर ने मंगलवार को ई-मेल जारी किए, जिससे पता चलता है कि उन्होंने उस वकील से मिलने के प्रस्ताव का स्वागत किया, जो कथित तौर पर क्रेमलिन से संबद्ध बताई जा रही है और हिलेरी क्लिंटन के चुनाव प्रचार को नुकसान पहुंचाने के लिए उसके पास सामग्री थी। मध्यस्थ ब्रिटिश पब्लिसिस्ट रॉब गोल्डस्टिन से ई-मेल मिलने के बाद ट्रंप जूनियर, उनके बहनोई जेयर्ड कुशनर तथा चुनाव प्रचार के अध्यक्ष पॉल मानाफोर्ट ने नतालिया वेसेलनित्स्काया से मुलाकात की। ई-मेल में रूस की तरफ से दस्तावेज मुहैया कराने का वादा किया गया था, जिससे क्लिंटन को नुकसान पहुंचाया जा सकता था।

उस वक्त माना जा रहा था कि डोनाल्ड ट्रंप ही रिपब्लिकन पार्टी की तरफ से उम्मीदवार होंगे और उनकी हिलेरी क्लिंटन से टक्कर होगी। गोल्डस्टिन ने एक ई-मेल में कहा है कि जिन सूचनाओं को उन्होंने साझा करने का वादा किया था, वह निश्चित तौर पर बेहद उच्च स्तरीय तथा संवेदनशील थी, लेकिन वह रूस तथा वहां की सरकार द्वारा ट्रंप के समर्थन का हिस्सा था। प्रतिक्रिया में ट्रंप जूनियर ने ई-मेल में कहा, "जो तुमने कहा है, अगर यह वही है, तो मुझे पसंद है।"

उन्होंने कहा कि बैठक बिना वजह हुई। महिला ने कुछ भी काम का नहीं दिया और उससे मिलने में फालतू में 20 मिनट बर्बाद हो गए। वहीं, ट्रंप ने एक बयान में अपने बेटे का समर्थन किया और उन्हें उच्चस्तरीय इंसान करार देते हुए उनकी पारदर्शिता की सराहना की। वेसेलनित्स्काया ने कहा है कि उनके पास क्लिंटन को नुकसान पहुंचाने वाली कोई जानकारी कभी थी ही नहीं और उनका क्रेमलिन से कोई लेना-देना नहीं। दक्षिण कैरोलिना के रिपब्लिकन सीनेटर लिंडसे ग्राहम ने कहा कि ई-मेल 'बेहद परेशान' करने वाली है। हाउस इंटेलिजेंस में सर्वोच्च रैंक के डेमोक्रेट एडम सिफ ने कहा कि वह चाहते हैं कि ट्रंप जूनियर तथा बैठक में शामिल सभी लोगों के समिति के समक्ष बयान दर्ज किए जाएं।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement