Friday, March 29, 2024
Advertisement

नरेंद्र मोदी और इमरान खान मिलकर कश्मीर का मुद्दा सुलझा लेंगे: डोनाल्ड ट्रंप

ह्यूस्टन के बाद अब न्यूयॉर्क में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने मुलाकात की।

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: September 24, 2019 23:59 IST
Prime Minister Narendra Modi & President Donald Trump- India TV Hindi
Image Source : @PMOINDIA Prime Minister Narendra Modi & President Donald Trump

न्यूयॉर्क: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने संयुक्त राष्ट्र महासभा सत्र के इतर मंगलवार को अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप से मुलाकात की और उनके साथ द्विपक्षीय संबंधों पर चर्चा की। दोनों नेताओं ने प्रेस कॉन्फ्रेंस भी की। प्रेस कॉन्फ्रेंस में कश्मीर को लेकर पूछे गए सवाल पर डोनाल्ड ट्रम्प ने भारत और पाकिस्तान के बीच किसी तरह की मध्यस्थता से दूरी बनाते हुए कहा कि अगर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और उनके पाकिस्तानी समकक्ष इमरान खान कश्मीर पर ‘‘कोई हल निकाल सकें तो यह अच्छा होगा।’’

उन्होंने एक सवाल के जवाब में कहा, ‘‘यह अच्छा होगा अगर वे कश्मीर का कोई हल निकाल सकें।’’ वहीं, इसके अलावा ट्रम्प ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की तारीफ में कसीदे पढ़े और उनकी तुलना अमेरिका के दिग्गज रॉकस्टार एल्विस प्रिस्ले से की। ‘‘हाउडी, मोदी’’ कार्यक्रम में अपने अनुभव के बारे में पूछे जाने पर ट्रम्प ने पत्रकारों से कहा, ‘‘आपके प्रधानमंत्री को पसंद करता हूं और यह अच्छी बात है।’’ बता दें कि ह्यूस्टन में रविवार को हुए इस कार्यक्रम में रिकॉर्ड 50,000 भारतीय-अमेरिकी लोग शामिल हुए।

मोदी के साथ मंच साझा करने वाले ट्रम्प ने कहा, ‘‘मेरे दाहिने ओर बैठे इस सज्जन को मैं पसंद करता हूं। लोगों में इनके लिए जुनून था, यह एल्विस की तरह हैं। ऐसा लगा जैसे एल्विस प्रिस्ले वापस आ गए।’’ एल्विस अमेरिकी गायक और अभिनेता थे। उन्हें 20वीं सदी की सबसे प्रमुख सांस्कृतिक शख्सियतों में से एक माना जाता है। उन्हें अक्सर ‘किंग ऑफ रॉक एंड रोल’ भी कहा जाता है।

ट्रम्प ने कहा, ‘‘मुझे याद है कि पहले भारत को काफी बदहाल बताया जाता था। वहां काफी मतभेद और अंदरुनी झगड़े थे। उन्होंने सबको एकजुट किया, जैसे कोई पिता करता है। शायद वह भारत के पिता हैं।’’ वहीं, अमेरिकी राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप से मुलाकात के बाद पीएम मोदी ने 'हाउडी मोदी' कार्यक्रम में आने के लिए डोनाल्ड ट्रंप को धन्यवाद कहा। प्रधानमंत्री ने ट्रंप को अपने साथ-साथ भारत का भी बहुत अच्छा दोस्त बताया।

संवाददाता सम्मेलन में मोदी ने कहा, ‘‘जहां तक व्यापार का संबंध है मैं बहुत खुश हूं कि ह्यूस्टन में मेरी मौजूदगी में भारतीय कंपनी पेट्रोनेट ने 2.5 अरब डॉलर के समझौते पर हस्ताक्षर किए और इसका मतलब है कि आने वाले वर्षों में इससे 60 अरब डॉलर का व्यापार होगा और 50,000 नौकरियां पैदा होंगी जो मेरे हिसाब से भारत द्वारा की गई बड़ी पहल है।’’ इस बैठक से दो दिन पहले दोनों नेताओं ने रविवार को ह्यूस्टन में मुलाकात की और ‘हाउडी, मोदी’ महारैली में मंच साझा किया जहां उन्होंने आतंकवाद से लड़ाई पर करीबी मित्रता और साझा दूरदृष्टि प्रदर्शित की। 

मोदी ने ट्रम्प की तारीफ करते हुए उन्हें ‘‘भारत का अच्छा दोस्त’’ बताया और ‘हाउडी, मोदी’ रैली में अमेरिकी राष्ट्रपति के शिरकत करने पर खुशी जतायी। उन्होंने कहा, ‘‘मैं ट्रम्प का आभारी हूं कि वह ह्यूस्टन आए। वह मेरे मित्र हैं लेकिन वह भारत के भी अच्छे मित्र हैं।’’ वहीं ट्रम्प ने ‘हाउडी, मोदी’ कार्यक्रम का जिक्र करते हुए कहा, ‘‘ ‘‘वे मेरे दाहिने ओर बैठे इस सज्जन को प्यार करते हैं। लोगों में उनके लिए जुनून था, वह एल्विस की तरह हैं। ऐसा लगा जैसे एल्विस प्रिस्ले वापस आ गए।’’ इस मौके पर मोदी ने ट्रम्प को ‘हाउडी, मोदी’ कार्यक्रम की एक फ्रेम की हुई तस्वीर भी भेंट कीं। इस पर ट्रम्प ने उन्हें शुक्रिया अदा किया।

गौरतलब है कि इससे एक दिन पहले ट्रम्प ने खान मुलाकात की थी और कहा था कि अगर भारत और पाकिस्तान राजी हो जाएं तो वह कश्मीर मुद्दे पर दोनों देशों के बीच मध्यस्थता कर सकते हैं। यह मोदी और ट्रम्प की चौथी मुलाकात है। इससे पहले दोनों नेताओं ने रविवार को ह्यूस्टन में मुलाकात की और ‘हाउडी, मोदी’ महारैली में मंच साझा किया जहां उन्होंने आतंकवाद से लड़ाई पर करीबी मित्रता और साझा दूरदृष्टि प्रदर्शित कीं।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement