Tuesday, April 23, 2024
Advertisement

डोनाल्ड ट्रंप ने TikTok से अमेरिका में अपनी सम्पत्ति को 90 दिन के अंदर बेचने का आदेश दिया

चीनी कंपनी बाइटडांस के स्वामित्व वाले लोकप्रिय मोबाइल ऐप टिकटॉक मुसीबतें कम होने का नाम नहीं ले रही हैं।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: August 15, 2020 12:15 IST
Donald Trump, Donald Trump TikTok Ban, Donald Trump TikTok Sale, Trump TikTok Ban- India TV Hindi
Image Source : AP चीनी कंपनी बाइटडांस के स्वामित्व वाले लोकप्रिय मोबाइल ऐप टिकटॉक मुसीबतें कम होने का नाम नहीं ले रही हैं।

वॉशिंगटन: चीनी कंपनी बाइटडांस के स्वामित्व वाले लोकप्रिय मोबाइल ऐप टिकटॉक मुसीबतें कम होने का नाम नहीं ले रही हैं। पहले जहां उसे उसके सबसे बड़े बाजार भारत में बैन कर दिया गया, वहीं अब अमेरिका से भी उसकी विदाई तय लग रही है। अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने चीन की कंपनी बाइटडांस को 90 दिन में अमेरिका में अपनी उन सभी संपत्तियों को बेचने का आदेश दिया है जिनके सहारे कंपनी लोकप्रिय मोबाइल ऐप का अमेरिका में परिचालन करती है।

‘राष्ट्रीय सुरक्षा को खतरा हो सकता है’

शुक्रवार को जारी एग्जेक्युटिव ऑर्डर में ट्रंप ने कहा है, ‘उन्हें ‘ऐसे कुछ विश्वसनीय साक्ष्य’ मिले हैं जिससे उन्हें यकीन होता है कि चीनी कंपनी बाइटडांस कुछ ऐसे काम कर सकती है जिनसे अमेरिका की राष्ट्रीय सुरक्षा को क्षति पहुचने का खतरा होगा।’ ट्रंप ने पिछले सप्ताह ही TikTok और मैसेजिंग ऐप वीचैट का स्वामित्व रखने वाली चीनी इकाइयों के खिलाब प्रतिबंध का एक बड़ा आदेश जारी किया था पर पबंदिया स्पष्ट नहीं की गई थी। राष्ट्रपति ने इन्हें अमेरिका की राष्ट्रीय सुरक्षा, विदेश नीति और अर्थव्यवस्था के लिए खतरा बताया था। अभी यह स्पष्ट नहीं है कि इस आदेश का TikTok के 10 करोड़ अमेरिकी यूजर्स के लिए क्या मायने हैं।

किसी भी तरह का डाटा नहीं बेच सकती कंपनी
बता दें कि अमेरिका में टिकटॉक के यूजर्स में ज्यादातर किशोर या युवा है जो मोबाइल पर छोटे वीडियो क्लिप भेजन के लिए इसका इस्तेमाल करते हैं। ट्रंप ने बाइटडांस को टिकटॉक से अमेरिका में प्राप्त या सृजित किसी भी प्रकार के डाटा (सूचना/आंकड़) भी देने/यहीं बेचने को कहा है। ह्वाइट हाउस की प्रवक्ता केलीग मैकएनानी ने गुरुवार को एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा था कि राट्रपति अपने अपातकालीन अधिकारों के तहत इस तरह के आदेश दे सकते हैं और वह वही कर रहे हैं। उन्होंने कहा था कि सरकार देश के लोगों की साइबर सुरक्षा के इंतजाम करने को प्रतिबद्ध है।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement