Saturday, April 27, 2024
Advertisement

मेक्सिको के प्यूर्टो वालार्टा पहुंचा तूफान नोरा, उत्तर की ओर बढ़ा

मौसम संबंधी पूर्वानुमान लगाने वाले विशेषज्ञों ने चेतावनी दी कि मेक्सिको के मध्य और उत्तरी प्रशांत तट के लोगों को बाढ़ और भूस्खलन के खतरों के प्रति सतर्क रहना चाहिए। 

Bhasha Reported by: Bhasha
Published on: August 29, 2021 12:45 IST
मेक्सिको के प्यूर्टो वालार्टा पहुंचा तूफान नोरा, उत्तर की ओर बढ़ा - India TV Hindi
Image Source : FILE मेक्सिको के प्यूर्टो वालार्टा पहुंचा तूफान नोरा, उत्तर की ओर बढ़ा 

मेक्सिको सिटी:  मेक्सिको के प्रशांत तट से शनिवार को उठा नोरा तूफान प्यूर्टो वालार्टा इलाके से गुजरा और इसके उत्तर की ओर बढ़ने की संभावना है। नोरा के कारण शनिवार देर रात 75 मील प्रति घंटे (120 किलोमीटर प्रति घंटे) की गति से हवा चली। यह तूफान प्यूर्टो वालार्टा के उत्तर-उत्तर-पश्चिम में लगभग 50 मील (85 किलोमीटर) की दूरी पर केंद्रित था, और 16 मील प्रति घंटे (26 किलोमीटर प्रति घंटे) की रफ्तार से उत्तर की ओर बढ़ रहा है। 

मौसम संबंधी पूर्वानुमान लगाने वाले विशेषज्ञों ने चेतावनी दी कि मेक्सिको के मध्य और उत्तरी प्रशांत तट के लोगों को बाढ़ और भूस्खलन के खतरों के प्रति सतर्क रहना चाहिए। मेक्सिको के जलिस्को राज्य के प्राधिकारियों ने बताया कि उन्हें कोई गंभीर नुकसान होने की सूचना नहीं मिली है। प्यूर्टो वालार्ट से पहुंचते समय यह तूफान जलिस्को से भी गुजरा था। 

अमेरिकी राष्ट्रीय तूफान केंद्र ने बताया कि नोरा तट के पास आगे बढ़ेगा और रविवार रात को कमजोर होकर ऊष्णकटिबंधीय तूफान में बदल जाएगा। इसके बाद यह कैलिफोर्निया की संकरी खाड़ी की ओर बढ़ेगा और माजतलान के मुख्य भूमि रिसॉर्ट क्षेत्र के करीब से गुजरेगा। इसके उत्तर की ओर बढ़ते रहने तथा फिर और कमजोर होकर एरिजोना सीमा क्षेत्र से गुजरने की संभावना है। 

केंद्र ने बताया कि मेक्सिको के पश्चिमी तट के पास कुछ क्षेत्रों में आठ से 12 इंच (20 से 30 सेंटीमीटर) तक वर्षा होने की संभावना है और कुछ स्थानों में और भी अधिक बारिश हो सकती है। 

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement