Wednesday, May 15, 2024
Advertisement

अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप के खिलाफ महाभियोग प्रस्ताव किया गया पेश

अमेरिका के एक सांसद ने वर्ष 2016 के राष्ट्रपति चुनाव में रूसी हस्तक्षेप की संघीय जांच में बाधा पहुंचाने का आरोप लगाते हुए देश के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के खिलाफ महाभियोग (आर्टकिल ऑफ इम्पीचमेंट) प्रस्ताव पेश किया है।

India TV News Desk Edited by: India TV News Desk
Published on: July 13, 2017 10:20 IST
Impeachment motion proposed against US President Trump- India TV Hindi
Impeachment motion proposed against US President Trump

वाशिंगटन: अमेरिका के एक सांसद ने वर्ष 2016 के राष्ट्रपति चुनाव में रूसी हस्तक्षेप की संघीय जांच में बाधा पहुंचाने का आरोप लगाते हुए देश के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के खिलाफ महाभियोग (आर्टकिल ऑफ इम्पीचमेंट) प्रस्ताव पेश किया है। यह पहली बार है कि किसी अमेरिकी सांसद ने ट्रंप के खिलाफ महाभियोग प्रस्ताव पेश किया है। ट्रंप ने 20 जनवरी को अमेरिका के 45वें राष्ट्रपति के तौर पर शपथ ली थी। अक्सर पाकिस्तान पर कड़ा रूख रखने वाले कैलिफोर्नयिा से डेमोक्रेटिक सांसद ब्रैड शेरमेन ने टेक्सास के सांसद अल ग्रीन के साथ मिलकर बड़े अपराधों और खराब आचरण के लिए ट्रंप के खिलाफ आर्टकिल ऑफ इम्पीचमेंट पेश किया। (हिलेरी अगर व्हाइट हाउस में होती तो पुतिन होते ज्यादा खुश: ट्रंप)

इसे आगे बढ़ाने के लिए प्रतिनिधि सभा को इसे बहुमत से पारित करना होगा। ट्रंप की रिपब्ल्किन पार्टी के पास मौजूदा प्रतिनिधि सभा में 46 मतों की बढ़त है और इसकी संभावना कम है कि उनकी पार्टी के सांसद इस महाभियोग प्रस्ताव पर वोट देंगे।

शेरमेन ने ट्रंप के खिलाफ महाभियोग प्रस्ताव पेश करने के बाद कहा, डोनाल्ड ट्रंप जूनियर के हालिया खुलासे से यह संकेत मिलता है कि ट्रंप का अभियान रूस से सहायता लेने का इच्छुक था। उन्होंने कहा, अब यह लग रहा है कि जब राष्ट्रपति ने राष्ट्रपति सुरक्षा सलाहकार माइकल फ्लिन की जांच और व्यापक रूसी जांच में बाधा पहुंचाने की कोशिश की तो वह कुछ छिपाना चाहते थे। मेरा मानना है कि उनकी बातचीत और फिर एफबीआई निदेशक जेम्स कोमी की बर्खास्तगी ने न्याय में बाधा डाली।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement