Friday, April 26, 2024
Advertisement

भारतीय-अमेरिकियों ने भारत के 75वें स्वतंत्रता दिवस का जश्न शुरू कर दिया

भारतीय मूल के हजारों अमेरिकियों ने भारत के 75वें स्वतंत्रता दिवस और देश के इतिहास की बड़ी उपलब्धि का जश्न मनाने के लिए जल्दी ही समारोहों का आयोजन करना शुरू कर दिया है।

Bhasha Reported by: Bhasha
Published on: August 13, 2021 11:48 IST
भारतीय-अमेरिकियों ने...- India TV Hindi
Image Source : PTI (REPRESENTATIONAL IMAGE) भारतीय-अमेरिकियों ने भारत के 75वें स्वतंत्रता दिवस का जश्न शुरू कर दिया

वॉशिंगटन: भारतीय मूल के हजारों अमेरिकियों ने भारत के 75वें स्वतंत्रता दिवस और देश के इतिहास की बड़ी उपलब्धि का जश्न मनाने के लिए जल्दी ही समारोहों का आयोजन करना शुरू कर दिया है। न्यूयॉर्क में प्रसिद्ध टाइम्स स्क्वायर से लेकर यहां अमेरिकी कैपिटल और देशभर के कई गवर्नरों के घरों तक, भारत का 75वां गणतंत्र दिवस बड़े पैमाने पर मनाया जा रहा है। टाइम्स स्क्वायर में ‘फेडरेशन ऑफ इंडियन एसोसिएशन्स’ (एफआईए) रविवार को ‘बिग एप्पल’ में सबसे बड़ा तिरंगा फहराएगा।

एफआईए के अध्यक्ष अंकुर वैद्य ने बताया, “भारत में सभी 1.4 अरब लोगों के लिए यह ऐतिहासिक क्षण है। इस मौके का जश्न मनाने के लिए हम टाइम्स स्क्वायर पर सबसे बड़ा ध्वज फहराएंगे।” उन्होंने बताया कि यह 60 वर्ग फुट का झंडा है जो 25 फुट ऊंचे स्तंभ पर फहराया जाएगा। एंपायर स्टेट समेत अमेरिका में कई इमारतों को सप्ताहंत में तिरंगे से रौशन किया जाएगा जहां भारतीय-अमेरिकियों का एक और समूह हडसन नदी में एक नौका पर 75वें स्वतंत्रता दिवस का जश्न मनाएगा।

न्यू जर्सी में आईटी उद्यमी आलोक कुमार ने कहा, “भारत इन 75 वर्षों में परिपक्व लोकतंत्र और वैश्विक शांति के स्तंभ के रूप में उभरा है। अमेरिका की एक उपराष्ट्रपति हैं जो भारतीय मूल की हैं।” वाशिंगटन डीसी के वर्जीनिया उपनगर में, सैकड़ों भारतीय-अमेरिकी एकत्र होकर फिल्मी सितारे अनुपम खेर के साथ और गायक सुखबीर सिंह की लाइव प्रस्तुति के साथ रविवार को स्वतंत्रता दिवस मनाएंगे। मेरीलैंड और वर्जीनिया के शीर्ष नेता इसमें शामिल हो सकते हैं।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement