Friday, May 17, 2024
Advertisement

जिम मैटिस को मिला अफगानिस्तान में सैनिकों की संख्या तय करने का अधिकार

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने अफगानिस्तान में सैनिकों की संख्या तय करने का अधिकार रक्षा मंत्री जिम मैटिस को दे दिया है।

India TV News Desk India TV News Desk
Published on: June 14, 2017 13:55 IST
Jim Mattis got the right to decide the number of soldiers...- India TV Hindi
Jim Mattis got the right to decide the number of soldiers in Afghanistan

वाशिंगटन: अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने अफगानिस्तान में सैनिकों की संख्या तय करने का अधिकार रक्षा मंत्री जिम मैटिस को दे दिया है। इससे युद्धग्रस्त देश में और अमेरिकी सैनिकों को भेजने का मार्ग प्रशस्त हो गया है। ट्रंप ने मैटिस को कल यह अधिकार दिया। न्यूयॉर्क टाइम्स के मुताबिक, समझा जाता है कि मैटिस अफगानिस्तान में कई हजार और सैनिक भेजने के पक्ष में हैं लेकिन इस संबंध में अभी अंतिम फैसला नहीं किया गया है। (इराक: सुरक्षा बलों के साथ संघर्ष में 22 आतंकवादी मारे गए)

व्हाइट हाउस और पेंटागन दोनों ने ही खबर की पुष्टि नहीं की है। व्हाइट हाउस की उप प्रेस सचिव सारा सैंडर्स ने संवाददाताओं से कहा, मेरे पास अभी ऐसा कुछ नहीं है जिस पर मैं अभी टिपण्णी कर सकूं। अफगानिस्तान में अमेरिका के तकरीबन 8400 सैनिक हैं। अफगानिस्तान में अमेरिका के शीर्ष कमांडर सेना जनरल जॉन निकोलसन ने कांग्रेस से कहा है कि अफगान सेना को मजबूत करने के लिए वह अमेरिकी और गठबंधन सेना को मिलाकर इस्तेमाल कर सकते हैं।

इस साल के शुरू में, पेंटागन करीब 3,000 और सैनिकों को भेजने के आग्रह पर विचार कर रहा था जो मुख्य तौर पर प्रशिक्षण और परामर्श के लिए थे। हालांकि उस फैसले को अफगान नीति की विस्तृत प्रशासनिक समीक्षा के चलते रोक दिया गया था और नाटो को और सैनिक देने के लिए कहा गया था। पश्चिम एशिया में हुई सभी जंगों के पूर्व कमांडर मैटिस ने कल कहा कि अमेरिका अफगानिस्तान में युद्ध जीत नहीं रहा है।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement