Friday, March 29, 2024
Advertisement

बाइडन राष्ट्रपति के रूप में पहले दिन 15 कार्यकारी आदेशों पर हस्ताक्षर करेंगे

अमेरिका के 46वें राष्ट्रपति के तौर पर शपथ लेने के कुछ ही घंटों के भीतर नवनिर्वाचित राष्ट्रपति जो बाइडन 15 कार्यकारी आदेशों पर हस्ताक्षर करेंगे।

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: January 20, 2021 18:14 IST
Joe Biden to sign 15 executive orders on day one as president- India TV Hindi
Image Source : AP Joe Biden to sign 15 executive orders on day one as president

वाशिंगटन। अमेरिका के 46वें राष्ट्रपति के तौर पर शपथ लेने के कुछ ही घंटों के भीतर नवनिर्वाचित राष्ट्रपति जो बाइडन 15 कार्यकारी आदेशों पर हस्ताक्षर करेंगे। इनमें अमेरिका को फिर से पेरिस समझौते में शामिल करना और 100 दिनों तक मास्क पहनना अनिवार्य करने संबंधी आदेश भी शामिल हैं। इनके अलावा बाइडन मुस्लिम देशों पर लगे यात्रा प्रतिबंध को रद्द करने संबंधी एक कार्यकारी आदेश पर भी हस्ताक्षर करेंगे। 

ट्रंप के कुछ प्रमुख नीतिगत फैसलों को पलट देंगे

इससे वह अपने पूर्ववर्ती डोनाल्ड ट्रंप के कुछ प्रमुख नीतिगत फैसलों को पलट देंगे। व्हाइट हाउस के अधिकारियों ने बताया कि बाइडन के राष्ट्रपति के रूप में पहले कार्यों में कांग्रेस को आव्रजन पर एक व्यापक विधेयक भेजना भी शामिल होगा। व्हाइट हाउस की प्रेस सचिव जेन साकी ने बताया, ‘‘नवनिर्वाचित राष्ट्रपति बाइडन पहले दिन कई ऐतिहासिक कार्य करने जा रहे हैं। वह 15 कार्यकारी आदेशों पर हस्ताक्षर करेंगे और एजेंसियों से अतिरिक्त दो क्षेत्रों में कदम उठाने को कहेंगे।’’ उन्होंने कहा कि बाइडन निर्धारित की गई चार समस्याओं पर भी अगले दस दिनों तक काम करेंगे। 

अमेरिकी नागरिकों को 100 दिनों तक मास्क पहनने की देंगे सलाह

अधिकारियों ने बताया कि बाइडन कार्यकारी आदेशों पर हस्ताक्षर करेंगे। वह कोविड-19 महामारी से निपटने के लिए कदम उठाने के वास्ते, आर्थिक राहत पहुंचाने और जलवायु परिवर्तन से निपटने के लिए निर्देशों और पत्रों पर भी हस्ताक्षर करेंगे। उन्होंने बताया कि सबसे पहले किये जाने वाले कार्यों में बाइडन ‘‘100 दिनों तक मास्क की चुनौती’’ की भी शुरूआत करेंगे और अमेरिकी नागरिकों से 100 दिनों तक मास्क पहनने के लिए कहेंगे। वह मास्क पहनने और सभी संघीय इमारतों में संघीय कर्मचारियों द्वारा सामाजिक दूरी बनाये रखने संबंधी एक कार्यकारी आदेश पर भी हस्ताक्षर करेंगे। 

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement