1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. विदेश
  4. अमेरिका
  5. बाइडेन ने जारी किया अपना इनकम टैक्स रिटर्न, जानें कितनी है अमेरिका के राष्ट्रपति की कमाई

बाइडेन और हैरिस ने जारी किए अपने आयकर रिटर्न, जानें कितनी है अमेरिका के राष्ट्रपति और उपराष्ट्रपति की कमाई

अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन और उपराष्ट्रपति कमला हैरिस ने सोमवार को अपने आयकर रिटर्न जारी किए।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Published on: May 18, 2021 12:16 IST
Joe Biden Salary. Joe Biden Income Tax Returns, Joe Biden Earnings, Kamala Harris Earnings- India TV Hindi
Image Source : AP अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन और उपराष्ट्रपति कमला हैरिस ने सोमवार को अपने आयकर रिटर्न जारी किए।

वॉशिंगटन: अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन और उपराष्ट्रपति कमला हैरिस ने सोमवार को अपने आयकर रिटर्न जारी किए। आयकर रिटर्न के मुताबिक, 2020 में उपराष्ट्रपति हैरिस की आय 10 लाख डॉलर (लगभग 7.3 करोड़ रुपये) से ज्यादा थी। उनकी यह इनकम एक साल पहले 2019 की आय 3,095,590 डॉलर (लगभग 22.6 करोड़ रुपये) की तुलना में कम है। राष्ट्रपति जो बाइडेन और उनकी पत्नी एवं अमेरिका की प्रथम महिला जिल बाइडेन ने अपने आयकर रिटर्न संयुक्त रूप से दायर किए हैं। बता दें कि जिल एक शिक्षिका हैं।

घट गई बाइडेन दंपती की कमाई

बाइडेन दंपती की संघीय समायोजित सकल आय 6,07,336 डॉलर (लगभग 4.5 करोड़ रुपये) है जो 2019 की आय 9,85,223 डॉलर (7.2 करोड़ रुपये) से कम है। दूसरी ओर उपराष्ट्रपति कमला हैरिस और उनके पति डग एमहॉफ की संघीय सकल आय 16,95,225 डॉलर (12.4 करोड़ रुपये) है। व्हाइट हाउस के मुताबिक राष्ट्रपति और प्रथम महिला ने अपनी कुल आय का 5.1 फीसदी यानी 30,704 डॉलर 10 परमार्थ संगठनों को दिए। इनमें से सर्वाधिक 10,000 डॉलर बच्चों की शोषण से रक्षा के लिए काम करने वाले ब्यू बाइडेन फाउंडेशन को दिए गए।

जानें, कितनी है बाइडेन की सैलरी
बता दें कि अमेरिकी राष्ट्रपति को हर साल 4 लाख डॉलर (लगभग 3 करोड़ रुपये) बतौर वेतन मिलता है जो भारतीय राष्ट्रपति के वेतन की तुलना में लगभग 5 गुना ज्यादा है। अमेरिकी राष्ट्रपति को वेतन के अलावा 17 तरह के अलग-अलग भत्ते भी दिए जाते हैं। उनको सालाना खर्च के रूप में 50 हजार डॉलर, यात्रा व्यय के रूप में टैक्स रहित एक लाख डॉलर और मनोरंजन भत्ते के तौर पर 19 हजार डॉलर भी दिए जाते हैं। इसके अलावा वर्तमान और पूर्व राष्ट्रपति को सुरक्षा और स्वास्थ्य बीमा, वॉर्डरोब बजट भी दिया जाता है।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन
Write a comment
टोक्यो ओलंपिक 2020 कवरेज
X