Thursday, April 25, 2024
Advertisement

अपने विदाई भाषण में बोलीं मेलानिया ट्रंप- 'नफरत की जगह प्यार चुनें'

अमेरिका के 46वें राष्ट्रपति के रूप में जो बाइडेन द्वारा पदभार ग्रहण किए जाने में एक दिन पहले निवर्तमान प्रथम महिला मेलानिया ट्रंप ने राष्ट्र को अलविदा कहा और हर अमेरिकी से 'हमेशा नफरत पर प्यार, हिंसा पर शांति और दूसरों को अपने आप से पहले' चुनने के लिए कहा।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: January 20, 2021 8:16 IST
Melania Trump and Donald Trump- India TV Hindi
Image Source : TWEETED BY MELANIA TRUMP Melania Trump asks to choose 'love over hatred' in farewell speech

वॉशिंगटन: अमेरिका के 46वें राष्ट्रपति के रूप में जो बाइडेन द्वारा पदभार ग्रहण किए जाने में एक दिन पहले निवर्तमान प्रथम महिला मेलानिया ट्रंप ने राष्ट्र को अलविदा कहा और हर अमेरिकी से 'हमेशा नफरत पर प्यार, हिंसा पर शांति और दूसरों को अपने आप से पहले' चुनने के लिए कहा। उन्होंने सोमवार रात व्हाइट हाउस की वेबसाइट पर पोस्ट किए गए साढ़े छह मिनट के वीडियो संदेश में अपनी बात कही। ट्रंप ने यह कहकर अपना संदेश शुरू किया कि यह "संयुक्त राज्य की प्रथम महिला के रूप में सेवा करना मेरे जीवन का सबसे बड़ा सम्मान था।"

उन्होंने कहा, "पिछले चार साल अविस्मरणीय रहे हैं। जैसा कि (निवर्तमान राष्ट्रपति) डोनाल्ड और मैं व्हाइट हाउस में अपना समय पूरा कर चुके हैं, मैं उन सभी लोगों के बारे में सोच रही हूं, जिन्हें मैंने अपने दिल में जगह दी है और उनकी प्रेम, देशभक्ति, और दृढ़ संकल्प की अविश्वसनीय कहानियां मेरे जेहन में हैं।" उन्होंने कहा, "सेवा में शामिल हर सदस्य और हमारे अविश्वसनीय सैन्य परिवारों के लिए: आप नायक हैं, और आप हमेशा मेरे विचारों और प्रार्थनाओं में रहेंगे।"

ट्रंप ने आगे कहा, "मुझे लगता है कि कानून प्रवर्तन निकाय के सभी सदस्य, जो कहीं भी जाते हैं, हमारा अभिवादन करते हैं। हर दिन हर घंटे वे हमारे समुदायों को सुरक्षित रखने के लिए खड़े रहते हैं, और हम हमेशा उनके कर्ज में डूबे रहते हैं।" वहीं कोरोनावायरस महामारी के बारे में ट्रंप ने सभी अमेरिकियों को संवेदनशील बनने और सामान्य ज्ञान का उपयोग करने का आग्रह किया है, ताकि कमजोर लोगों को बचाया जा सके। उन्होंने कहा, "मैं सभी नर्सो, डॉक्टरों, स्वास्थ्य सेवा पेशेवरों, मैन्युफैक्च रिंग श्रमिकों, ट्रक ड्राइवरों और कई अन्य लोगों का धन्यवाद करना चाहती हूं, जो जीवन बचाने के लिए काम कर रहे हैं।"

प्रथम महिला के रूप में ट्रंप ने 'बी बेस्ट' पहल शुरू की थी और उसके अनुसार "तीन स्तंभों पर ध्यान केंद्रित किया गया है : भलाई, ऑनलाइन सुरक्षा और ओपियोड दुरुपयोग।" उन्होंने कहा, "कुछ ही वर्षो में मैंने बच्चों को ऑनलाइन सुरक्षित रहने के बारे में जागरूकता बढ़ाई है। हमने अपने राष्ट्र के दवा महामारी पर अविश्वसनीय प्रगति की है और यह नवजात शिशुओं और परिवारों के जीवन को कैसे प्रभावित करता है और हमने पालक देखभाल प्रणाली में हमारे सबसे कमजोर बच्चों की आवाज को बुलंद किया है।"

उन्होंने कहा, "अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर 'बी बेस्ट' एक ऐसे मंच के रूप में विकसित हुआ है, जो विश्व नेताओं को बच्चों के जीवन को प्रभावित करने वाले मुद्दों पर चर्चा करने के लिए प्रोत्साहित करता है और उन्हें समाधान साझा करने की अनुमति देता है। यह विदेशों में अमेरिकी लोगों का प्रतिनिधित्व करने का सम्मान रहा है।"

अंत में ट्रंप ने लोगों से पूछा कि "हमें उस चीज पर ध्यान केंद्रित करना है जो हमें एकजुट करता है, जो हमें विभाजित करता है, उससे ऊपर उठने की जरूरत है। हमेशा नफरत पर प्यार, हिंसा पर शांति और खुद से पहले दूसरों का चयन करें।" उन्होंने आगे कहा, "इस देश के सभी लोगों के लिए आप मेरे दिल में हमेशा के लिए रहेंगे। धन्यवाद। ईश्वर आपको आशीर्वाद दें और ईश्वर संयुक्त राज्य अमेरिका को आशीर्वाद दें।"

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement