Saturday, April 20, 2024
Advertisement

भारत-अमेरिका के बीच अधिकतर व्यापार मुद्दों का हल निकट भविष्य में संभव

विदेश मंत्री एस.जयशंकर ने सोमवार को कहा कि भारत और अमेरिका के बीच अधिकतर व्यापार मुद्दों को निकट भविष्य में सुलझाया जा सकता है।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: September 30, 2019 22:39 IST
Most of Indo-US trade disputes resolvable in near term: S...- India TV Hindi
Most of Indo-US trade disputes resolvable in near term: S Jaishankar

वाशिंगटन: विदेश मंत्री एस.जयशंकर ने सोमवार को कहा कि भारत और अमेरिका के बीच अधिकतर व्यापार मुद्दों को निकट भविष्य में सुलझाया जा सकता है। अंतरराष्ट्रीय शोध समूह कैरेंजी एंडाउनमेंट फॉर इंटरनेशनल रिलेशनशिप द्वारा आयोजित एक कार्यक्रम में जयशंकर ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सरकार की विदेश नीति और प्राथमिकताएं ‘न्यू इंडिया’ की वास्तविकताओं के साथ पूरी तरह तालमेल रखती हैं। 

भारत अभी दुनिया की पांचवी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था है और जल्द ही यह तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था होगा। विदेश मंत्री के तौर पर जयशंकर की यह पहली अमेरिका यात्रा है। इस दौरान अपने पहले कार्यक्रम में जयशंकर ने कहा, ‘‘अमेरिका के साथ अधिकतर व्यापार मुद्दों का निकट अवधि में समाधान हो सकता है।’’ 

उन्होंने कहा कि मोदी सरकार भारत-अमेरिका द्विपक्षीय व्यापारा मुद्दों का जल्द से जल्द समाधान चाहती है और इसे अमेरिका की अगली सरकार के लिए नहीं छोड़ना चाहती। अमेरिका में राष्ट्रपति चुनाव नवंबर, 2020 में होने हैं।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement