Saturday, April 27, 2024
Advertisement

अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी NASA ने भारतीय-अमेरिकी भाव्या लाल को कार्यकारी प्रमुख नियुक्त किया

भारतीय मूल की अमेरिकी महिला भाव्या लाल को अमेरिका की अंतरिक्ष एजेंसी नासा ने अपना चीफ कार्यकारी नियुक्त किया है।

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: February 02, 2021 12:17 IST
अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा ने भाव्या लाल को कार्यकारी प्रमुख नियुक्त किया- India TV Hindi
Image Source : TWITTER @BLAL अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा ने भाव्या लाल को कार्यकारी प्रमुख नियुक्त किया

भारतीय मूल की अमेरिकी महिला भाव्या लाल को अमेरिका की अंतरिक्ष एजेंसी नासा ने अपना चीफ कार्यकारी नियुक्त किया है। नासा ने अपने एक बयान में भाव्या लाल की इस नियुक्ति का ऐलान किया गया है। बयान में कहा गया-भाव्या लाल एजेंसी में एक्टिंग चीफ ऑफ स्टाफ के तौर पर काम करेंगी। फिलिप थॉम्पसन व्हाइट हाउस लाइजन के रूप में काम करेंगे, एलिसिया ब्राउन विधान कार्यालय और अंतरसरकारी मामलों के कार्यालय के लिए सहयोगी प्रशासक के रूप में काम करेंगे, और मार्क एटाइकेंस एजेंसी के कार्यालय के लिए सहयोगी प्रशासक के रूप में काम करेंगे। 

भाव्या अमेरिका के नवनिर्वाचित राष्ट्रपति जो बाइडन द्वारा नासा में बदलाव संबंधी समीक्षा दल की सदस्य हैं और बाइडन प्रशासन के अंतर्गत एजेंसी में बदलाव से जुड़े कामों को देख रही हैं।

भाव्या की नियुक्ति के बारे में नासा ने विस्तार से बताया और कहा कि भाव्या 2005 से 2020 तका साईंस एंड एक्नोलॉजी पॉलिसी इंस्टीच्यूट के सदस्य के तौर पर काम किया और उसके पास इंजीनियरिंग और अंतरिक्ष टेक्नोलॉजी दोनों में व्यापक अनुभव है। भाव्या ने व्हाइट हाउस कार्यालय के लिए अंतरिक्ष टेक्नोलॉजी , रणनीति और नीति का विश्लेषण किया है। 

उन्होंने वाइट हाउस के साइंस ऐंड टेकनॉलजी पॉलिसी ऐंड नैशनल स्पेस काउंसिल के साथ ही अमेरिका के अंतरिक्ष से जुड़े कार्यक्रमों, रक्षा विभाग और इंटेलिजेंस कम्यूनिटी की अगुआई भी की। भाव्या अंतरिक्ष तकनीक, रणनीति, पॉलिसी, अंतरिक्ष प्रौद्योगिकी एवं नीति समुदाय की सक्रिय सदस्य भी हैं।

लाल ने MIT से साइंस में ग्रैजुएशन और न्यूक्लियर इंजीनियरिंग व टेक्नॉलजी ऐंड पॉलिसी में साइंस डिग्री हासिल की है। इसके साथ ही पब्लिक पॉलिसी और पब्लिक एडमिनिस्ट्रेशन में जॉर्ज वॉशिंगटन यूनिवर्सिटी से डॉक्टरेट की पढ़ाई की है।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement