Sunday, May 19, 2024
Advertisement

अमेरिका के खिलाफ काम करने के लिए पाक को जिम्मेदार ठहराया जाना चाहिए

अमेरिका के साथ संबंधों को लेकर पाकिस्तान के दोगलेपन से हताश एक शीर्ष अमेरिकी सांसद ने कहा है कि अमेरिका के हितों के खिलाफ लगातार काम करने के लिए पाकिस्तान को जिम्मेदार ठहराया जाना चाहिए।

Edited by: India TV News Desk
Published on: July 12, 2017 12:59 IST
टेड पो- India TV Hindi
टेड पो

वाशिंगटन: अमेरिका के साथ संबंधों को लेकर पाकिस्तान के दोगलेपन से हताश एक शीर्ष अमेरिकी सांसद ने कहा है कि अमेरिका के हितों के खिलाफ लगातार काम करने के लिए पाकिस्तान को जिम्मेदार ठहराया जाना चाहिए। कांग्रेस के रिपब्लिकन सदस्य टेड पो ने द वॉशिंगटन टाइम्स में पाकिस्तान के दोगलेपन का लंबा इतिहास शीर्षक के साथ प्रकाशित एक लेख में लिखा कि अमेरिका पाकिस्तान की बेईमानी को लेकर उसका अर्थपूर्ण तरीके से सामना करने या उससे संबंध समाप्त करने से बचता रहा है क्योंकि अफगानिस्तान में गठबंधन को आपूर्ति करने वाला मार्ग पाकिस्तान से होकर गुजरता है। (आतंकवाद को रोकने के लिए कतर-अमेरिका के बीच हुआ समझौता पर्याप्त नहीं)

पो ने कहा, लेकिन यह अहम लिंक आसानी से नहीं मिलता और पाकिस्तान ने उनके एवं हमारे बलों के बीच हिंसक घटनाओं के बाद कई मौकों पर इसे तोड़ा भी है। उन्होंने कहा कि पाकिस्तान पर दबाव बनाने के लिए उन्होंने हाल में अमेरिका की प्रतिनिधि सभा में पाकिस्तान विरोधी दो विधेयक पेश किए हैं।

पहले विधेयक में पाकिस्तान के प्रमुख गैर-नाटो सहयोगी दर्जे को रद्द करने की अपील की गई है। यह दर्जा वर्ष 2004 में अमेरिका के तत्कालीन राष्ट्रपति जॉर्ज बुश ने पाकिस्तान को दिया था ताकि अलकायदा एवं तालिबान के खिलाफ अमेरिका की लड़ाई में पाकिस्तान की मदद प्राप्त की जा सके। दूसरे विधेयक में कहा गया है कि विदेश मंत्रालय आतंकवादियों के साथ सहयोग के इस्लामाबाद के लंबे इतिहास का मूल्यांकन करे और यह तय करे कि पाकिस्तान आतंकवाद का प्रायोजक देश है या नहीं।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement