1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. विदेश
  4. अमेरिका
  5. Covid-19 वुहान की प्रयोगशाला से ही हुआ पैदा, पोम्पिओ ने पूरे विश्‍वास के साथ किया दावा

Covid-19 वुहान की प्रयोगशाला से ही हुआ पैदा, पोम्पिओ ने पूरे विश्‍वास के साथ किया दावा

उन्होंने कहा कि हमें केवल इसी संकट पर काम करने के लिए सूचना की आवश्यकता नहीं है, बल्कि हमें इस जोखिम को कम करने और यह सुनिश्चित करने के लिए सूचना तक पहुंच की आवश्यकता है

India TV News Desk India TV News Desk
Published on: May 07, 2020 9:30 IST
Pompeo admits the US certain coronavirus outbreak originated in Wuhan lab- India TV Hindi
Pompeo admits the US certain coronavirus outbreak originated in Wuhan lab

वाशिंगटन। अमेरिका के विदेश मंत्री ने बुधवार को कहा कि ट्रंप प्रशासन के पास पर्याप्त जानकारी है, जिसके दम पर उसे यह विश्वास है कि घातक कोरोना वायरस चीन के वुहान की प्रयोगशाला से ही पैदा हुआ है। पोम्पिओ ने फॉक्स न्यूज को दिए एक इंटरव्‍यू में कहा कि हमने इस संबंध में जो खुफिया जानकारी एकत्र की है, मैं उसके बारे में नहीं बता सकता, लेकिन हमारे पास इतनी जानकारी है कि अब हमें इस बात पर पूरा भरोसा है।

मंत्री ने कहा कि उन्होंने इस बात के सबूत देखे हैं कि यह वायरस संभवत: वुहान विषाणु विज्ञान संस्थान से निकला है। उन्होंने कहा कि मैंने इस बात को अस्वीकार करने वाले सबूत भी देखे हैं। हमें इस बात की तह तक जाना चाहिए, इसलिए हम पिछले कई महीनों से कह रहे हैं कि पश्चिमी देशों को इस सूचना तक पहुंच मुहैया कराई जाए।

 इस वायरस से अमेरिका में 70,000 से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है और 12 लाख से अधिक लोग संक्रमित पाए गए हैं। पोम्पिओ ने कहा कि यहां जो हुआ है, वह नहीं होना चाहिए था। हमें पता है कि यह चीन के वुहान से निकला है। हमें पता है कि चीन को कम से कम दिसंबर तक इस बारे में जानकारी हो गई थी, लेकिन उन्होंने त्वरित कार्रवाई नहीं की और चीन के कहने पर विश्व स्वास्थ्य संगठन ने उचित समय पर इसे वैश्विक महामारी घोषित नहीं किया।

उन्होंने कहा कि हमें केवल इसी संकट पर काम करने के लिए सूचना की आवश्यकता नहीं है, बल्कि हमें इस जोखिम को कम करने और यह सुनिश्चित करने के लिए सूचना तक पहुंच की आवश्यकता है ताकि ऐसा दोबारा न हो। उन्‍होंने कहा कि डब्ल्यूएचओ को दोबारा असफल होने की अनुमति देना अस्वीकार्य है। यदि संगठन अपना काम करने में असफल रहता है, तो अमेरिका उसका हिस्सा नहीं रहेगा।

कोरोना से जंग : Full Coverage

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन
Write a comment
X