Sunday, April 28, 2024
Advertisement

कासिम सुलेमानी की मौत के बाद पहली बार सामने आए डोनाल्ड ट्रंप, कहा- हम ईरान के साथ जंग शुरू नहीं करना चाहते

सुलेमानी की मौत के बाद पहली बार मीडिया के सामने आए ट्रंप ने कहा कि वह इरान के साथ जंग शुरू नहीं करना चाहते।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: January 04, 2020 7:59 IST
Donald Trump, General Qasem Soleimani, Khamenei, Iran, United States, Soleimani Killed- India TV Hindi
US does not seek war or regime change in Iran, says Donald Trump | AP

वॉशिंगटन: इराक में अमेरिकी हवाई हमलों में ईरान के शीर्ष कमांडर कासिम सुलेमानी के मारे जाने पर शुक्रवार को दुनियाभर से प्रतिक्रियाएं आ रही हैं और वैश्विक नेताओं ने शांति बनाए रखने की अपील की है। अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के आदेश पर हुई अमेरिकी सेना की कार्रवाई में कासिम सुलेमानी और हशद अल-शाबी के डेप्युटी कमांडर अबु महदी अल-मुहंदिस की मौत हो गई थी। सुलेमानी की मौत के बाद पहली बार मीडिया के सामने आए ट्रंप ने कहा कि वह इरान के साथ जंग शुरू नहीं करना चाहते।

फ्लोरिडा में छुट्टियां मना रहे थे ट्रंप

आपको बता दें कि अमेरिकी राष्ट्रपति शुक्रवार को फ्लोरिडा में छुट्टियां मना रहे थे। मीडिया से बात करते हुए ट्रंप ने कहा, 'कासिम सुलेमानी की हत्‍या ईरान के साथ विवाद बढ़ाने के लिए नहीं की गई है। हमने बीती रात एक जंग को खत्‍म करने के लिए इस कार्रवाई को अंजाम दिया। हमने कोई जंग शुरू करने के लिए कार्रवाई नहीं की।' अमेरिकी राष्ट्रपति ने कहा कि हम ईरान में सत्‍ता परिवर्तन नहीं चाहते हैं लेकिन ईरानी सरकार छद्म लड़ाकों का इस्‍तेमाल अपने पड़ोसियों को अस्थिर करने के लिए कर रही है और इसे अब बंद होना होगा।

‘हमले की साजिश रच रहे थे सुलेमानी’
ट्रंप ने कहा, ‘सुलेमानी अमेरिकी राजनयिकों और सैन्‍यकर्मियों पर हमले की साजिश रच रहे थे और इसी वजह से उन्‍हें निशाना बनाया गया। रान अगर कोई जवाबी कार्रवाई करता है तो हमने उससे निपटने के लिए अपने लक्ष्यों की पहचान कर ली है और मैं किसी भी जरूरी कदम को उठाने के लिए पूरी तरह से तैयार हूं।’ आपको बता दें कि अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के आदेश से जनरल कासिम सुलेमानी को अमेरिकी हवाई हमले में मार गिराया गया था। अमेरिका के इस कदम से खाड़ी क्षेत्र में नाटकीय रूप से तनाव काफी बढ़ गया है।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement