Thursday, April 25, 2024
Advertisement

जनरल सुलेमानी की मौत पर भड़का ईरान, खामेनेई ने कहा- इस कत्ल का बदला जरूर लेंगे

ईरान के सर्वोच्च नेता अयातुल्ला अली खामेनेई ने कहा कि शुक्रवार को अमेरिकी हमले में कुद्स फोर्स के कमांडर जनरल कासिम सुलेमानी की मौत का बदला जरूर लिया जाएगा।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: January 03, 2020 13:10 IST
General Qasem Soleimani, Khamenei, Ayatollah Ali Khamenei, General Qasem Soleimani Dead- India TV Hindi
Harsh revenge awaits criminals who killed Soleimani, says Iran's Supreme Leader Ayatollah Ali Khamenei | AP File

वॉशिंगटन/बगदाद: ईरान के सर्वोच्च नेता अयातुल्ला अली खामेनेई ने कहा कि शुक्रवार को अमेरिकी हमले में कुद्स फोर्स के कमांडर जनरल कासिम सुलेमानी की मौत का बदला जरूर लिया जाएगा। इससे पहले, अमेरिकी रक्षा मंत्रालय ने शुक्रवार को कहा कि राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने विदेश में अमेरिकी कर्मियों की सुरक्षा और ईरान को भविष्य में हमलों की योजना बनाने से रोकने के लिए ‘निर्णायक रक्षात्मक कार्रवाई’ करते हुए इराक में अमेरिकी हमले का आदेश दिया था जिसमें ईरान के शक्तिशाली रेवोल्यूशनरी गार्ड्स कमांडर जनरल कासिम सुलेमानी की मौत हो गई।

खामेनेई ने कहा, सुलेमानी के हत्यारों से लेंगे बदला

खामेनेई ने ट्वीट किया, ‘इन सभी वर्षों में उनके निरंतर प्रयासों का पुरस्कार शहादत थी। अल्लाह की मर्जी से उनके जाने के बाद भी उनका काम और उनकी राह नहीं रुकेगी। उन गुनाहगारों से भयंकर बदला लिया जाएगा जिन्होंने अपने हाथ उनके और अन्य शहीदों के खून से कल रात रंगे।’ अमेरिकी रक्षा मंत्रालय ने एक बयान में कहा, ‘जनरल सुलेमानी इराक में अमेरिकी राजनयिकों और सैन्य कर्मियों पर हमले की सक्रिय रूप से योजना बना रहा था। जनरल सुलेमानी और उसका कुद्स फोर्स सैकड़ों अमेरिकियों और अन्य गठबंधन सहयोगियों के सदस्यों की मौत और हजारों को जख्मी करने के लिए जिम्मेदार हैं।’

सुलेमानी की मौत पर ट्रंप ने ट्वीट किया झंडा
रक्षा मंत्रालय बयान में कहा गया,‘जनरल सुलेमानी ने बीते दिनों बगदाद में अमेरिकी दूतावास पर हुए हमलों की भी अनुमति दी। अमेरिका दुनिया भर में अपने लोगों और हितों की रक्षा के लिए सभी आवश्यक कदम उठाना जारी रखेगा।’ सुलेमानी की मौत के बाद ट्रंप ने बिना किसी विस्तृत जानकारी के अमेरिकी झंडा ट्वीट किया। बगदाद में इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर अमेरिका के हवाई हमले में जनरल सुलेमानी की मौत हो गई थी। इस हमले में इराक के शक्तिशाली हाशेद अल शाबी अर्द्धसैन्य बल के उपप्रमुख की भी मौत हो गई।

ट्रंप ने दी थी ईरान को कार्रवाई की धमकी
इराक में ईरान समर्थकों द्वारा अमेरिकी दूतावास का घेराव किए जाने के बाद ट्रंप ने तेहरान को कार्रवाई की धमकी दी थी जिसके कुछ दिनों बाद यह हमला किया गया। संयुक्त राष्ट्र में अमेरिका की पूर्व राजदूत एवं भारतीय अमेरिकी निकी हेली समेत कई सांसदों ने इस फैसले के लिए ट्रंप का समर्थन किया। इस बीच, अमेरिका के विदेश मामलों की प्रतिनिधि सभा की समिति के अध्यक्ष एलियट एगनल ने एक बयान में कहा कि अमेरिकी सांसदों को इस आदेश के बारे में पहले जानकारी नहीं दी गई थी। 

ईरान ने भी की सुलेमानी की मौत की पुष्टि
ईरान के रेवोल्यूशनरी गार्ड ने सरकारी टेलीविजन पर एक बयान में कुद्स यूनिट के कमांडर कासिम सुलेमानी की मौत की पुष्टि की है। बयान में कहा गया है कि बगदाद में अमेरिकी बलों के हमले में उनकी मौत हो गई। इस बीच, ईरान के रेवोल्यूशनरी गार्ड्स के पूर्व प्रमुख ने ट्वीट किया, ‘सुलेमानी अपने शहीद भाइयों में शामिल हो गए हैं लेकिन हम अमेरिका से बदला लेंगे।’ ईरान की अर्द्ध सरकारी संवाद समिति आईएसएनए के प्रवक्ता केयवान खोसरावी ने कहा कि बगदाद में जनरल सुलेमानी के वाहन पर उनकी हत्या के लिए किए गए हमले की समीक्षा के लिए ईरान की ‘सुप्रीम नेशनल सिक्योरिटी काउंसिल’ की बैठक होगी।

विदेश मंत्री ने कहा, परिणाम भुगतने होंगे
ईरान के विदेश मंत्री ने सुलेमानी की हत्या की निंदा करते हुए कहा है कि इससे स्थिति खतरनाक रूप से तनावपूर्ण हो गई है और उन्होंने अमेरिका को चेतावनी दी कि उसे इसके परिणाम भुगतने होंगे। उल्लेखनीय है कि बगदाद हवाईअड्डे पर एक रॉकेट हमले में कम से कम आठ लोगों की मौत हो गई। इराकी सुरक्षा सूत्रों ने शुक्रवार को यह जानकारी दी। इराकी सेना की ओर से जारी बयान में कहा गया, ‘बगदाद में अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे पर तीन रॉकेट दागे गए।’ बयान में बताया गया कि 2 कारों में विस्फोट हुआ।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement