Thursday, March 28, 2024
Advertisement

बगदाद एयरपोर्ट पर अमेरिका के हवाई हमले में ईरान के जनरल की मौत

इराक की राजधानी बगदाद में हुए एक हवाई हमले में ईरान की स्पेशल कुद्स फोर्स के चीफ जनरल कासिम सुलेमानी की मौत हो गई है।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: January 03, 2020 11:30 IST
General Qassem Soleimani, General Qassem Soleimani Iran, General Qassem Soleimani Dead- India TV Hindi
Iranian military commander General Soleimani killed in US airstrike at Baghdad airport | AP File

बगदाद: इराक की राजधानी बगदाद में अंजाम दिए गए एक अमेरिकी हवाई हमले में ईरान की स्पेशल कुद्स फोर्स के चीफ जनरल कासिम सुलेमानी की मौत हो गई है। इस हमले में ईरान समर्थित मिलिशिया पॉप्युलर मोबिलाइजेशन फोर्सेज (PMF) के डेप्युटी कमांडर अबु महदी अल-मुहंदिस की भी मौत हुई है। PMF के अफसरों ने भी कहा कि इस हवाई हमले को अमेरिका ने अंजाम दिया है। आपको बता दें कि बगदाद में स्थित अमेरिकी दूतावास पर हुए हमले के बाद अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने अंजाम भुगतने की धमकी दी थी।

बताया जा रहा है कि अल-मुहंदिस बगदाद इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर जनरल सुलेमानी को रिसीव करने के लिए आया हुआ था। बताया जा रहा है कि जनरल सुलेमानी का प्लेन लेबनान या फिर सीरिया से बगदाद पहुंचा था। जैसे ही जनरल अपने प्लेन से बाहर निकलकर अल-मुहंदिस और उसके साथियों से हाथ मिलाने के लिए आगे बढ़े, अमेरिका ने जबर्दस्त हवाई हमला किया जिसमें सारे लोग मारे गए। सुलेमानी के शव की पहचान उनकी अंगूठी से हो पाई। आपको बता दें कि इससे पहले भी सुलेमानी की मौत की अफवाह कई बार सामने आ चुकी है।

रिपोर्ट्स के मुताबिक, अमेरिका ने भी पुष्टि कर दी है कि यह हमला राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के निर्देश पर अमेरिकी सेना द्वारा किया गया है। अमेरिका की तरफ से कहा गया है कि जनरल सुलेमानी ईराक और आसपास के इलाकों में मौजूद अमेरिकी डिप्लोमैट्स और सर्विस मेंबर्स को निशाना बनाने की योजना बना रहे थे। जनरल सुलेमानी और उनकी कुद्स फोर्स को सैकड़ों अमेरिकियों की मौत का भी जिम्मेदार ठहराया गया है। साथ ही इस सप्ताह बगदाद में स्थित अमेरिकी दूतावास पर हुए हमलों का जिम्मेदार भी जनरल सुलेमानी को ही ठहराया गया है। 

अमेरिका ने साथ ही कहा है कि उसने यह हमला ईरान के अगले हमलों को रोकने की नीयत से किया है। बयान में कहा गया है कि अमेरिका अपने नागरिकों की सुरक्षा के लिए और अपने हितों की रक्षा के लिए दुनिया में कहीं भी इस तरह के कदम उठाता रहेगा।अमेरिका की इस स्वीकारोक्ति के बाद माना जा रहा है कि ईरान भी चुप नहीं बैठेगा और अमेरिकी एवं इस्राइली हितों को नुकसान पहुंचाने की पूरी कोशिश करेगा।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement