Friday, April 19, 2024
Advertisement

अमेरिकी रक्षा और विदेश मंत्रियों ने ईरान के खिलाफ ‘सख्त कार्रवाई’ की चेतावनी दी

इराक के बगदाद इंटरनेशनल एयरपोर्ट के पास एक परिसर पर 2 रॉकेट हमलों के बाद अमेरिका के रक्षा मंत्री और विदेश मंत्री ने शुक्रवार को ईरान को कड़ी चेतावनी दी।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: December 14, 2019 14:27 IST
 Mike Pompeo, Mark Esper, Iran, Mike Pompeo Iran, Mark Esper Iran, United States Iran- India TV Hindi
US warns of ‘decisive response’ if Iran harms U.S. troops or allies | AP File

वॉशिंगटन: इराक के बगदाद इंटरनेशनल एयरपोर्ट के पास एक परिसर पर 2 रॉकेट हमलों के बाद अमेरिका के रक्षा मंत्री और विदेश मंत्री ने शुक्रवार को ईरान को कड़ी चेतावनी दी। उन्होंने कहा कि अगर ईरान ने अमेरिकी हितों को नुकसान पहुंचाया तो उसे गंभीर नतीजे भुगतने होंगे। बगदाद अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे के पास जिस परिसर को निशाना बनाया गया वहां अमेरिकी सैनिक भी तैनात हैं। सोमवार को हुई इस घटना में कई इराकी सैनिक घायल हुए थे। अमेरिका के रक्षा मंत्री मार्क एस्पर ने शुक्रवार को कहा कि अमेरिका ईरान के बुरे बर्ताव को बर्दाश्त नहीं करेगा।

एस्पर ने काउंसिल ऑन फॉरेन रिलेशंस (सीएफआर) थिंक टैंक में कहा, ‘हम ईरान की आक्रामकता के जवाब में अपने सहयोगियों और साझेदारों के बीच बढ़े हुए बोझ को बांटकर उन्हें प्रोत्साहित कर इसका अंतरराष्ट्रीयकरण करने पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं।’ उन्होंने आरोप लगाया कि ईरान लगातार पश्चिम एशिया में अपना घातक प्रभाव और अस्थिरकारी गतिविधियां बढ़ा रहा है। उधर, मीडिया में आई खबरों के मुताबिक अमेरिका के विदेश मंत्री माइक पोम्पिओ ने शुक्रवार को चेतावनी दी कि अगर ईरान ने इराक में अमेरिकी हितों को नुकसान पहुंचाया तो अमेरिका उसके खिलाफ ‘सख्त कार्रवाई’ करेगा।

पोम्पिओ ने एक बयान में कहा, ‘हम निश्चित रूप से इस मौके का इस्तेमाल कर ईरान के नेताओं को याद दिलाना चाहेंगे कि अगर उन्होंने या उनसे संबंधित किसी ने भी हम पर (अमेरिकी सैनिकों पर), हमारे सहयोगियों या हमारे हितों पर हमला किया तो अमेरिका इसका मुंहतोड़ जवाब देगा। ईरान को निश्चित रूप से अपने पड़ोसी देश की संप्रभुता का सम्मान करना चाहिए और इराक तथा समूचे क्षेत्र में तीसरे पक्ष को घातक सहायता और समर्थन देना बंद करना चाहिए।’

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement