Wednesday, May 08, 2024
Advertisement

क्या Corona रोकने को लेकर सहायक हो सकते हैं कुछ माउथवाश, रिसर्च में सामने आई ये बात

टीम ने पाया कि इनमें से कई में कोरोना वायरस को बेअसर करने की क्षमता थी जिससे पता चलता है कि इन उत्पादों में कोविड-19 से संक्रमित लोगों द्वारा फैलने वाले वायरस की मात्रा को कम करने की क्षमता हो सकती है।

Bhasha Written by: Bhasha
Published on: October 20, 2020 17:58 IST
some mouthwash can help in preventing corona says a study । क्या Corona रोकने को लेकर सहायक हो सकते - India TV Hindi
Image Source : PTI क्या Corona रोकने को लेकर सहायक हो सकते हैं कुछ माउथवाश, रिसर्च में सामने आई ये बात

वाशिंगटन. कुछ माउथवाश और मुंह की सफाई के लिए उपयोग की जाने वाली एंटीसेप्टिक दवाएं इंसानों में कोरोना वायरस को निष्क्रिय कर सार्स कोविड-19 वायरस को फैलने से रोकने में सहायक सिद्ध हो सकती हैं। एक अध्ययन में यह पता चला है। मेडिकल वायरोलॉजी की पत्रिका में प्रकाशित निष्कर्षों से पता चलता है कि इनमें से कुछ उत्पाद संक्रमण के बाद मुंह में वायरल लोड, यानी वायरस की मात्रा को कम करने के लिए उपयोगी हो सकते हैं।

अमेरिका में पेन स्टेट कॉलेज ऑफ मेडिसिन के शोधकर्ताओं ने मानव कोरोना वायरस को निष्क्रिय करने की क्षमता जानने के लिए कई माउथवाश और नेजोफेरिंजियल रिन्ज की जांच की। टीम ने पाया कि इनमें से कई में कोरोना वायरस को बेअसर करने की क्षमता थी जिससे पता चलता है कि इन उत्पादों में कोविड-19 से संक्रमित लोगों द्वारा फैलने वाले वायरस की मात्रा को कम करने की क्षमता हो सकती है।

पेन स्टेट कॉलेज ऑफ मेडिसिन के प्रोफेसर क्रेग मेयर्स ने कहा, "जब तक हम वैक्सीन के विकसित होने का इंतजार करते हैं, तबतक प्रसार को कम करने के तरीकों की आवश्यकता है।" मेयर्स ने कहा,"जिन उत्पादों का हमने परीक्षण किया, वे आसानी से उपलब्ध हैं और लोग अपनी दैनिक दिनचर्या में उन्हें उपयोग करते हैं।" 

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement