Friday, March 29, 2024
Advertisement

कल्पना चावला के नाम से अंतरिक्ष में रवाना हुआ स्पेसक्राफ्ट, स्पेस स्टेशन को रसद पहुंचाएगा नार्थरोप ग्रुमैन का स्पेसशिप

अमेरिकी स्पेस एजेंसी नासा ने भारतीय मूल की पहली महिला अंतरिक्ष यात्री कल्पना चावला के नाम से सिग्नस स्पेसशिप को अंतरिक्ष में लॉन्च कर दिया है।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: October 03, 2020 7:33 IST
Kalpana Chawla Space Ship launched- India TV Hindi
Image Source : NASA Kalpana Chawla Space Ship launched

अमेरिकी स्पेस एजेंसी नासा ने भारतीय मूल की पहली महिला अंतरिक्ष यात्री कल्पना चावला के नाम से सिग्नस स्पेसशिप को अंतरिक्ष में लॉन्च कर दिया है। यह नार्थरोप ग्रुमैन का स्पेसशिप एक मालवाहक यान है जो अंतरिक्ष में मौजूद स्पेस स्टेशन को रसद सप्लाई करेगा। बता दें कि इससे पहले एसएस कल्पना चावला की लॉन्चिंग दो बार टाल दी गई थी। शुक्रवार केा लॉन्चिंग से सिर्फ 2 मिनट 40 सेकंड पहले इसके ग्राउंड सपोर्ट इक्विपमेंट में खराबी आने के वजह से इसे लॉन्च नहीं किया जा सका। नासा ने ट्वीट कर इसकी जानकारी दी। इससे पहले 29 सितंबर को खराब मौसम की वजह से इसे लॉन्च नहीं किया जा सका था।

नार्थरोप ग्रुमैन ने सितंबर में अपने इस स्पेसशिप का नाम कल्पना चावला के नाम पर रखने का ऐलान किया था। कंपनी ने कहा था- कल्पना चावला के नाम पर अपने अगले एनजी-14 सिग्नस स्पेसक्राफ्ट का नाम रखते हुए हमें गर्व हो रहा है। इस स्पेसक्राफ्ट की लॉन्चिंग वर्जीनिया स्थित नासा के स्पेस सेंटर से हुई है। इस मिशन का नाम एनजी-14 रखा गया है। इसे कंपनी के एंटारेस रॉकेट की मदद से लॉन्च किया जाएगा। यह दो दिन के बाद इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन (आईएसएस) पहुंच जाएगा।

अंतरिक्ष स्टेशन को पहुंचाएगा सप्लाई 

एस एस कल्पना चावला एक री-सप्‍लाई शिप है। इसकी मदद से आईएसएस पर 3629 किग्रा सामान पहुंचाया जाएगा। नार्थरोप ग्रुमैन कंपनी हमेशा से अपने सिग्‍नस स्‍पेसक्राफ्ट का नाम एक ऐसे शख्स के नाम पर रखती है जिसने ह्यूमन स्‍पेस फ्लाइट में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई हो। कल्पना चावला को इस सम्मान के लिए इसलिए चुना गया क्‍योंकि उन्‍होंने भारतीय मूल की पहली अंतरिक्ष यात्री के रूप में इतिहास रचा था। 

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement